Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. इन एंटी एजिंग फूड्स को डाइट में शामिल करने से स्किन पर नहीं होगा झाई और झुर्रियों का वार, बुढ़ापे में भी दमकेगी त्वचा

इन एंटी एजिंग फूड्स को डाइट में शामिल करने से स्किन पर नहीं होगा झाई और झुर्रियों का वार, बुढ़ापे में भी दमकेगी त्वचा

र्रियों से छुटकारा पाने के लिए अपनी जीवनशैली बेहतर करें और साथ ही अपनी डाइट में इन पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को शामिल करें। इनका सेवन करने से आप एजिंग की समस्या को धीमा कर सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 31, 2024 19:44 IST
Anti-Ageing Foods- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Anti-Ageing Foods

इन दिनों लाइफ स्टाइल में आए बदलाव के कारण कम उम्र में ही लोगों के स्किन पर झाई और झुर्रियां नज़र (aging effects on skin early age) आने लगती हैं। दरअसल, काम का बढ़ता प्रेशर, स्ट्रेस, अवसाद, नींद की कमी, एक्सरसाइज़ न करना और गलत खान-पान की वजह से चेहरे पर फाइन लाइन और स्पॉट्स दिखने लगते हैं जिससे लोग बूढ़े दिखने लगते हैं। ऐसी में झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए अपनी जीवनशैली बेहतर करें और साथ ही अपनी डाइट में इन पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को शामिल करें। इनका सेवन करने से आप एजिंग की समस्या को धीमा कर सकते हैं। तो, चलिए जानते हैं डाइट में किन एंटी एजिंग फूड्स को (Anti-Ageing Foods ) शामिल करने से स्किन का जंवापन बरकरार रहेगा? 

एजिंग कंट्रोल करने के लिए डाइट में इन फूड्स को करें शामिल: Include these foods in your diet to control aging:

  • पपीता: पपीता एक एंटी एजिंग फल है।इसका सेवन करने से आपकी स्किन को काफी फायदा होता है।यह कोलाजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है और चेहरे पर रिंकल्स और झुरीयों को आने से रोकता है।

  • अलसी के बीज: अलसी एक सुपरफूड है इसका सेवन करने से सिर्फ मोटापा ही कम नहीं होता है बल्कि स्किन को भी कई फायदे मिलते हैं। यह स्किन को हाइड्रेटडेड रखता है जिससे स्किन में नमी बनी रहती है और इसे लगातार सेवन से फाइन लाइन की समस्या कंट्रोल होती है।

  • हल्दी: हल्दी में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो स्किन के लिए लाभकारी हैं।इसमें मौजूदा करक्यूमिन तत्व एजिंग होने की प्रक्रिया को कंट्रोल करता है और चेहरे के यूथफूल ग्लो को बनाए रखता है।

  • अदरक: आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन अदरक भी आपके स्किन के लिए काफी फायदेमंद है।इसमने मौजूदा तत्व आपके स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ते हैं और स्किन टोन को बेहतर करते हैं।

  • नारियल पानी: नारियल पानी सिर्फ शरीर को ही हाइड्रेटेड नहीं रखता है बल्कि स्किन के लिए भी लाभकारी है।इसका सरेगुलर सेवन करने से स्किन नरिश होती है और एजिंग कम होती है।

  • पम्पकिन सीड्स: पम्पकिन सीड्स यानी कद्दू के बीज कद्दू के बीज एंटीऑक्सीडेंट और मिनिरल्स  से भरपूर होते हैं। इसका सेवन करने से आपकी स्किन को कई फायदे मिलते हैं।इसे नियमित रूप से खाने से डार्क स्पॉट्स और रिंकल्स की समस्या दूर होती है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement