Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. महीनेभर बालों पर लगा लें ये जेल, इतने सिल्की हो जाएंगे बाल कि चोटी में भी नहीं रुकेंगे, झड़ना हो जाएगा बंद

महीनेभर बालों पर लगा लें ये जेल, इतने सिल्की हो जाएंगे बाल कि चोटी में भी नहीं रुकेंगे, झड़ना हो जाएगा बंद

How To Make Hair Soft And Silky: सॉफ्ट और सिल्की बाल न सिर्फ देखने में सुंदर लगते हैं बल्कि ऐसे बाल कम टूटते हैं। रूखे और बेजान बालों में हेयर फॉल की समस्या ज्यादा होती है। इसलिए बालों को सिल्की बनाने के लिए ये जेल जरूर लगाएं।

Written By: Bharti Singh
Published on: October 03, 2024 13:12 IST
बालों को सिल्की कैसे बनाएं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बालों को सिल्की कैसे बनाएं

बालों के टूटने से हर कोई परेशान है। शैंपू करते वक्त, तेल लगाते वक्त और बालों को कंघी करते वक्त सबसे ज्यादा बाल टूटते हैं। इसका एक बड़ा कारण बालों का रूखा और बेजान होना भी है। कुछ लोग आसल के चक्कर में बालों पर रोज हेयर मास्क या हेयर जेल नहीं लगा पाते हैं। जिससे धीरे-धीरे बालों का पोषण खत्म होने लगता है। ऐसे में बालों का झड़ना तेज हो जाता है। बालों को टूटने से बचाने के लिए हफ्ते में जब भी बालों को धोएं अलसी और एलोवेरा से तैयार जेल का उपयोग जरूर करें। इस जेल को लगाने से महीनेभर में ही आपके बाल एकदम सिल्की हो जाएंगे। जानिए कैसे तैयार करें बालों को सिल्की बनाने वाला जेल?

अलसी से बनाएं बालों के लिए जेल

बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए अलसी और एलोवेरा दोनों को मिलाकर एक जेल तैयार करना है। इसके लिए 1 चम्मच अलसी के बीज को पानी में डालकर उबाल लें। पानी में कुछ उबाल आने के बाद ही जेल जैसा बनने लगेगा। इस जेल को गर्म रहते ही किसी बर्तन में छानकर निकाल लें। ठंडा होने पर जेल गाढ़ा हो जाएगा और बीज जेल में चिपक जाएंगे।

बालों के लिए एलोवेरा जेल 

अब एक ताजा एलोवेरा की पत्ती काटें और उससे चाकू की मदद से पूरा जेल निकाल लें। आप चाहें को मार्केट में मिलने वाले एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल को मिक्सी में डालकर पीस लें जिससे ये बालों में आसानी से लग जाएगा। 

ऐसे घर में बनाएं बालों के लिए हेयर जेल

अब एलोवेरा जेल और अलसी के जेल में 1 विटामिन ई का कैप्सूल डाल लें। दोनों जेल और विटामिन ई तेल को अच्छी तरह से मिला लें। अब इसे बालों को शैंपू करने के बाद अप्लाई करें। 15 मिनट जेल को ऐसे ही बालों पर लगाकर रखें। आप कोई शॉवर कैप से बालों को कवर भी कर सकते हैं। समय पूरा होने पर बालों को सादा पानी से धो लें। इस जेल को पूरे 1 महीने तक जब भी शैंपू करें इस्तेमाल जरूर करें। 1-2 वॉश के लिए एक बार ही जेल बनाकर फ्रिज में स्टोर भी कर सकते हैं। इससे आपके बाल एकमद मुलायम, सिल्की और शाइनी हो जाएंगे।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement