Thursday, September 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. झारखण्ड
  3. अब झारखंड में मालगाड़ी की बोगियां पटरी से उतरी, वंदे भारत ट्रेन को रोका गया

अब झारखंड में मालगाड़ी की बोगियां पटरी से उतरी, वंदे भारत ट्रेन को रोका गया

झारखंड के बोकारो शहर में रेल हादसे के चलते अप-डाउन की लगभग दर्जनभर ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया है। वंदे भारत ट्रेन को भी रोका गया है।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: September 26, 2024 9:13 IST
झारखंड में रेल हादसे की खबर। - India TV Hindi
Image Source : PTI झारखंड में रेल हादसे की खबर। (सांकेतिक फोटो)

देश के किसी न किसी राज्य में एक के बादे एक रेल हादसों की खबरें सामने आती जा रही हैं। अब झारखंड के बोकारो शहर में मालगाड़ी की दो बोगी बे पटरी हो गई हैं। ये मालगाड़ी तुपकाडीह रेलवे स्टेशन के पास डीरेल हुई है। हादसे के कारण बोकारो गोमो रेलवे रूट पर रेलवे यातायात बाधित हो गया है। आइए जानते हादसे से क्या असर पड़ा है।

वंदे भारत ट्रेन को भी रोका गया

बोकारो शहर में मालगाड़ी के हादसे के चलते अप-डाउन की लगभग दर्जन भर ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया है। वाराणसी से रांची जाने वाली वंदे भारत ट्रेन को भी चंदरपुरा रेलवे स्टेशन पर रोक दिया गया है। जिस जगह पर हादसा हुआ वहां मौके पर राहत कार्य जारी है और हादसे के कारणों की जांच की जा रही है।

रेलवे ने नई पहल शुरू की 

देश के विभिन्न हिस्सों में बढ़ती रेल हादसे की घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे ने नई पहल शुरू की है। रेलवे ने पहली बार रेल रक्षक दल का गठन किया है। । एक पायलट प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में भारतीय रेलवे ने उत्तर पश्चिम रेलवे (एनडब्ल्यूआर) क्षेत्र में यह पहल शुरू की है। रेल रक्षक दल तत्काल दुर्घटनास्थल पर पहुंचकर बचाव कार्य करने में सक्षम हैं।

टीम को दी गई है विशेष ट्रेनिंग

रेल मंत्री ने यह जिम्मेदारी उत्तर पश्चिमी रेलवे को दी है और RPF और मैकेनिकल टीम को 4 हफ्ते की विशेष ट्रेनिंग दी गई है। हमारी टीम रेल रक्षा दल कम से कम समय में दुर्घटना स्थल पर पहुंचेगी। यह एक बहुत ही ऐतिहासिक पहल है। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे ने गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर 'रेल रक्षा दल' टीम और उपकरण स्थापित किए हैं।

सख्त कार्रवाई की जाएगी

दूसरी ओर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि मैं उन लोगों से स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं जो डिरेल करने की कोशिश कर रहे हैं कि वे रेलवे का राजनीतिकरण करने की कोशिश न करें। उनके खिलाफ राज्य पुलिस और NIA के सहयोग से सख्त कार्रवाई की जाएगी। (रिपोर्ट: अनामिका गौड़)

ये भी पढ़ें- हेमंत सोरेन ने RSS की तुलना 'चूहों' से की, कहा-'जैसे देखें उन्हें भगा दें'

'तो 5-10 सालों में झारखंड पर होगा घुसपैठियों का राज', शिवराज का बड़ा दावा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें झारखण्ड सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement