Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. झारखण्ड
  3. 10 साल पहले परिवार से बिछड़ गया था युवक, मिलते ही खुशी से रो पड़े माता-पिता

10 साल पहले परिवार से बिछड़ गया था युवक, मिलते ही खुशी से रो पड़े माता-पिता

झारखंड के किशोर 10 साल पहले अपने परिवार से बिछड़ा था। झारखंड सरकार की एजेंसी ने युवक को दिल्ली से मुक्त कराया है।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: August 07, 2024 21:04 IST
परिवार से मिला युवक- India TV Hindi
Image Source : IANS परिवार से मिला युवक

झारखंड के साहिबगंज जिले का किशोर 10 साल पहले अपने परिवार से बिछड़ा था। ह्यूमन ट्रैफिकर्स उसे धोखे से दिल्ली ले गए थे, जहां उससे जबरन काम कराया जा रहा था। प्रताड़ना की वजह से उसकी स्थिति ऐसी हो गई थी कि उसका न तो अपने परिवार से कोई संपर्क रह गया था, और न ही वह घर लौट पा रहा था। अब उसे झारखंड सरकार की एजेंसी ने रेस्क्यू किया है। 

युवक 10 साल के बाद अपने मां-पिता के पास लौट आया है। किशोर के पिता ने उसके लापता होने की सूचना साहिबगंज जिले के बरहेट थाने में दर्ज कराई थी। काफी तलाश के बाद भी उसका कोई पता नहीं चल पा रहा था। पांच दिन पहले नई दिल्ली स्थित झारखंड भवन को इसकी सूचना दी गई। इसके बाद झारखंड सरकार की ओर से दिल्ली में संचालित एकीकृत पुनर्वास सह संसाधन केंद्र की महिला नोडल ऑफिसर नचिकेता ने एक स्पेशल रेस्क्यू टीम गठित की। 

युवक को घर के काम में लगाया था 

टीम ने जानकारी जुटानी शुरू की तो एक प्लेसमेंट एजेंसी का मोबाइल नंबर मिला। संपर्क करने पर बताया गया कि यह ट्रैवल एजेंसी का नंबर है। स्पेशल टीम में शामिल झारखंड भवन के कर्मचारी राहुल सिंह, निर्मला खलखो एवं मिशन मुक्ति फाउंडेशन नामक संस्था के डायरेक्टर वीरेंद्र सिंह खुफिया मिशन के तहत एजेंसी के संचालक तक पहुंचे। पूछताछ में एजेंसी के संचालक ने स्वीकार किया कि उसने ही किशोर को एक व्यक्ति के घर पर काम में लगाया था। 

स्थानीय पुलिस की मदद से हुई छापेमारी

स्थानीय पुलिस की मदद से उस घर में छापेमारी की गई तो पता चला कि दो-तीन साल पहले इस परिवार ने भी किशोर को काम कराने के लिए कहीं और शिफ्ट कर दिया है। इसके बाद उसकी बरामदगी के लिए दिल्ली एवं हरियाणा के पानीपत में कई स्थानों पर स्थानीय पुलिस की मदद से छापेमारी की गई, लेकिन वह नहीं मिला। इस पर परिवार को पुलिस ने हिदायत दी कि अगर किशोर नहीं मिला तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। आखिरकार किशोर से जबरन काम कराने वाले परिवार ने उसे मुक्त करते हुए अगले दिन उसके घर साहिबगंज भेज दिया। 10 साल पहले बिछड़ा बेटा जब बुधवार को माता-पिता से मिला तो सबकी आंखों में खुशी के आंसू थे। (IANS)

ये भी पढ़ें- 

"बांग्लादेश में हालात ठीक नहीं, वहां के हिंदुओं की रक्षा हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी"

सिविल कपड़ों में दरोगा ने दिखाई हनक, हाथ में बंदूक लिए महिला को जड़ा थप्पड़; VIDEO वायरल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें झारखण्ड सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement