Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. झारखण्ड
  3. 'BJP को संघ की जरूरत नहीं' जेपी नड्डा के बयान पर RSS की पहली प्रतिक्रिया, जानें सुनील आंबेकर ने क्या कहा

'BJP को संघ की जरूरत नहीं' जेपी नड्डा के बयान पर RSS की पहली प्रतिक्रिया, जानें सुनील आंबेकर ने क्या कहा

भारतीय जनता पार्टी की सीट 240 पर अटक गई इस प्रश्न का उत्तर देते हुए सुनील आंबेकर ने कहा कि उन्हें लगता है कि लोकतंत्र में जनता सबसे ऊपर होती है। जनता ने अपना फैसला दिया है, सबको उसका सम्मान करना चाहिए।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Shakti Singh Published on: July 14, 2024 17:04 IST
Sunil ambekar- India TV Hindi
Image Source : RSS सुनील आंबेकर

लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान भारतीय जनता पार्टी के तत्कालीन अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा था कि बीजेपी को संघ की जरूरत नहीं है। नड्डा के इस बयान पर पहली बार संघ की प्रतिक्रिया सामने आई है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के राष्ट्रीय प्रचार प्रमुख सुनील आम्बेकर ने कहा है कि संघ लोकमत परिष्कार का काम करता है। सीधे चुनाव के कार्य में नहीं लगता है। वो कार्य इस बार भी संघ ने किया है।

झारखंड के रांची में आयोजित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचारक की बैठक में 12 से 14 तारीख तक पूरे देश से संघ के अखिल भारतीय प्रचारक पहुंचे थे। यहां संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी भी मौजूद थे। रविवार (14 जुलाई) को बैठक समापन के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के राष्ट्रीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने लोकसभा चुनाव पर कहा कि जनता ने अपना फैसला दिया है सब को उसको सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि संघ मणिपुर मे जमीन पर कार्य कर रहा है। वहां गलत तरीके से धर्मांतरण नहीं हो, इस पर संघ ध्यान दे रहा है।

जनता सबसे ऊपर

भारतीय जनता पार्टी की सीट 240 पर अटक गई इस प्रश्न का उत्तर देते हुए सुनील आंबेकर ने कहा कि उन्हें लगता है कि लोकतंत्र में जनता सबसे ऊपर होती है। सभी राजनीतिक दल चुनाव में अपनी बात लोगों के पास ले जाते हैं और लोग उन बातों के आधार पर अपने निर्णय देते हैं। जनता ने अपना फैसला दिया है, सबको उसका सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा "समाज में कुछ लोग धर्मांतरण का प्रयास करते रहते हैं और समय-समय पर गलत पद्धतियों का भी उपयोग करते हैं। मुझे लगता है कानून में ऐसी बातों पर पाबंदी भी है, सभी को उसका पालन करना चाहिए। संघ तो इस बारे में बिल्कुल यह ध्यान में रखता है कि ऐसा कोई भी जबरदस्ती का या लालच देकर या किसी गलत तरीके से कोई मतांतरण नहीं होना चाहिए। इस पर संघ का हमेशा आग्रिणी रहता है और आगे भी रहेगा।

जनसंख्या की चिंता पूरे समाज को करनी चाहिए

जनसंख्या को लेकर उन्होंने कहा कि इसके पहले भी पूरे देश भर में  जनसंख्या असंतुलन के बारे में बात की है और यह महत्वपूर्ण प्रश्न है। इसके बारे में पूरे समाज को चिंता करनी चाहिए और इसके बारे में जो तथ्य हैं वह समाज के सामने आपके माध्यम से जाएं यह अच्छा है। संघ जमीन पर काम कर रहा है, इसके संदर्भ में जो भी करने योग्य होगा उसके लिए आगे बढ़ रहा है। मणिपुर पर उन्होंने कहा "आरएसएस तो मणिपुर में लगातार जमीन पर काम कर रहा है। जहां-जहां संघ के कार्यकर्ता है, संघ लोग लगातार लोगों की सहायता करने का प्रयास कर रहे हैं।"

आपातकाल पर भी बोले

सुनील आंबेकर ने कहा "आपातकाल जो था ,जो 1975 में लगाया गया, वह निश्चित रूप से गलत था और लोकतंत्र में उन्हें लगता है कि हम लोग एक स्वाधीनता की, स्वतंत्रता की बात करते हैं, तो ऐसी बातें नहीं होनी चाहिए। संघ ने समय पर इमरजेंसी के बारे में अपना विरोध भी दर्शाया है और संघ ने संघर्ष भी किया था। कई कार्यकर्ता जेल में गए थे। बहुत सारे कार्यकर्ताओं को प्रताड़ना झेलनी पड़ी। बहुत सारा संघर्ष हुआ और पुनः देश में लोकतंत्र की स्थापना हुई। कुछ लोग हैं, जो दो प्रकार की बातें करते हैं। कुछ लोग बहुत कट्टर हैं और जो कट्टरवादी ताकत हमारे देश में भी है दुनिया भर में है। उनके विचार बहुत ही विपरीत हैं, वह पूरी मानवता के खिलाफ हैं और दूसरे वो लोग हैं कि जो देश में ओछी राजनीति करते हैं। मुझे लगता है हमारा देश आगे बढ़ रहा है, बहुत प्रगति की राह पर जा रहा है और संघ का विचार है कि इस देश में सभी के पूर्वज हैं, वह इसी देश के हैं और व्यापक रूप से सभी का इतिहास भी मिला-जुला है।"

यह भी पढ़ें-

हेमंत सोरेन ने दिल्ली में सोनिया गांधी से की मुलाकात, कल्पना सोरेन भी रहीं मौजूद

देश की एक मंडल में एक शाखा खोलने पर विचार कर रही RSS, बैठक में होगा फैसला

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें झारखण्ड सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement