Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. झारखण्ड
  3. झारखंड में दो दिनों से हो रही भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी; जानें कब मिलेगी राहत

झारखंड में दो दिनों से हो रही भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी; जानें कब मिलेगी राहत

झारखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इस बीच मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं बारिश की वजह से कई इलाकों में पुलिया बह गई हैं।

Edited By: Amar Deep
Published on: September 16, 2024 11:57 IST
झारखंड में दो दिनों से हो रही भारी बारिश।- India TV Hindi
Image Source : PTI झारखंड में दो दिनों से हो रही भारी बारिश।

रांची: राज्य भर में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है। इस बीच मौसम विभाग ने सोमवार को भी राज्य के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। इसके अलावा मौसम विभाग ने ‘ऑरेंज अलर्ट’ भी जारी किया है। स्थानीय मौसम विभाग ने झारखंड में पिछले दो दिनों से हो रही लगातार बारिश से अगले 48 घंटों में राहत मिलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। भारी बारिश के कारण रविवार को मुख्य रूप से गढ़वा और लातेहार जिलों में कई पुलिया बह गईं। 

फसलों को भी हुआ नुकसान

किसानों ने बताया कि तेज हवाओं के साथ आ रही बारिश ने कई इलाकों में खड़ी धान की फसलों को भी नुकसान पहुंचाया है। राज्य में रविवार को सबसे अधिक 152.8 मिलीमीटर बारिश गढ़वा जिले के मेराल में हुई। इसके बाद रांची के बुढ़मू क्षेत्र में 112.2 मिमी और डालटनगंज में 110 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई। रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने बताया, ‘‘गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार और अन्य जिलों सहित उत्तर-पश्चिमी भागों के लिए सोमवार को भारी से अत्यधिक भारी वर्षा का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है।’’ उन्होंने खासकर उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों के निचले इलाकों में रह रहे लोगों से सतर्क रहने का आग्रह किया। 

अगले 24 घंटे तक होगी बारिश

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने कहा कि यह मौसम प्रणाली धीरे-धीरे पश्चिम की ओर बढ़ रही है और अगले 24 घंटों में इसके झारखंड को पार करने की संभावना है। उन्होंने कहा, ‘‘सोमवार को व्यापक पैमाने पर वर्षा होने के आसार है। मंगलवार को वर्षा में कमी आएगी। मंगलवार को झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।’’ झारखंड में एक जून से 15 सितंबर तक 822.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई, जबकि यहां इस मौसम में आमतौर पर 920.8 मिमी वर्षा होती है। इस अवधि के दौरान वर्षा में 11 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। (इनपुट- एजेंसी)

यह भी पढ़ें- 

हत्या के शक में ग्रामीणों ने शख्स के घर में लगा दी आग; एक व्यक्ति की जलकर हुई मौत; 40 लोग हिरासत में

ट्रक में घुसी मजदूरों को ले जा रही जीप, 9 लोगों की दर्दनाक मौत; कई घायल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें झारखण्ड सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement