Sunday, June 30, 2024
Advertisement

अब झारखंड में भी मिलेगी 200 यूनिट बिजली फ्री, चंपई सोरेन सरकार ने लोगों को दी बड़ी खुशखबरी

Jharkhand Free Electricity: झारखंड में घरेलू उपभोक्ताओं को अब मुफ्त में 200 यूनिट बिजली मिलेगी। पहले सरकार 125 यूनिट प्रति माह लोगों को फ्री बिजली देती थी। जिसे अब बढ़ाकर 200 यूनिट प्रति माह कर दिया गया है।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: June 29, 2024 13:38 IST
चंपई सोरेन कैबिनेट बैठक में इन प्रस्तावों को दी गई मंजूरी- India TV Hindi
Image Source : PTI चंपई सोरेन कैबिनेट बैठक में इन प्रस्तावों को दी गई मंजूरी

झारखंड सरकार ने अपने लोगों के लिए 200 यूनिट बिजली प्रति माह मुफ्त देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह फैसला शुक्रवार को चंपई सोरेन की कैबिनेट ने किया है। पहले झारखंड में घरेलू उपभोक्ताओं को 125 यूनिट बिजली फ्री में मिलती थी। जिसे बढ़ाकर सरकार ने अब इसे 200 यूनिट कर दिया है। इस प्रस्ताव की मंजूरी के बाद कैबिनेट सचिव वंदना दादेल ने कहा कि सरकार इसके लिए प्रति माह लगभग 21.7 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ उठाएगी। उन्होंने आगे बताया कि इस योजना का लाभ झारखंड की 41.4 लाख जनता उठाएगी।

इन योजनाओं को भी मिली मंजूरी

शुक्रवार को हुए चंपई सोरेन की कैबिनेट बैठक में 40 प्रस्तावों को मंजूरी मिली। जिनमें सबसे महत्वपूर्ण राज्य पुलिस और केंद्रीय बलों के कर्मचारियों के लिए विशेष मुआवजे की योजना है। इस योजना के तहत मुठभेड़ में मारे गए सुरक्षाकर्मी के परिवार वालों को मुआवजे के रूप में 60 लाख रुपये मिलेंगे। जबकि घायल होने की स्थिति में इलाज का सारा खर्च राज्य सरकार उठाएगी। कैबिनेट ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन के लिए झारखंड राज्य संकाय विकास अकादमी की स्थापना को मंजूरी दी है। साथ ही साथ अकादमिक उत्कृष्टता के लिए सीएम फेलोशिप योजना को भी मंजूरी दे दी गई है। कैबिनेट ने मुख्यमंत्री अस्पताल संचालन और रख-रखाव योजना को भी मंजूरी दी। इस योजना के तहत राज्य के अस्पतालों को हर साल रखरखाव के लिए विशेष धनराशि दी जाएगी।

महिलाओं को मिलेगा 1000 रुपए

इसके अलावा झारखंड मंत्रिमंडल ने राज्य की 45 लाख महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक महत्वाकांक्षी वित्तीय सहायता योजना को भी मंजूरी दी है। इस योजना का नाम ‘मुख्यमंत्री बहन बेटी स्व-सहायता प्रोत्साहन योजना’ है। इसके तहत प्रत्येक महिला को 1,000 रुपये प्रति माह मिलेंगे। यह योजना 21 से 50 वर्ष की आयु की महिलाओं के लिए है। राज्य सरकार इस पहल के लिए सालाना 5,500 करोड़ रुपये का खर्च उठाएगी।  

ये भी पढ़ें:

झारखंड की 45 लाख महिलाओं को बड़ी खुशखबरी, हर महीने मिलेंगे 1000 रुपये, 200 युनिट बिजली फ्री मिलेगी

'साजिशों के खेल का हुआ अंत, आ गया अपना हेमंत', रिहाई के बाद रांची की सड़कों पर लगे सोरेन के पोस्टर

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें झारखण्ड सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement