Thursday, October 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. झारखण्ड
  3. झारखंड में एक साथ चुनाव लड़ेंगे JMM-कांग्रेस, इस तारीख के बाद आएगी प्रत्याशियों की लिस्ट

झारखंड में एक साथ चुनाव लड़ेंगे JMM-कांग्रेस, इस तारीख के बाद आएगी प्रत्याशियों की लिस्ट

कुछ ही दिनों पहले जेएमएम नेता और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी आदि से मुलाकात की थी।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 17, 2024 19:59 IST
झारखंड विधानसभा चुनाव- India TV Hindi
Image Source : PTI झारखंड विधानसभा चुनाव

झारखंड में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। इसके साथ ही सभी राजनीतिक दल पूरे जोर-शोर से चुनावी प्लानिंग में लग गए हैं। इस बीच हरियाणा में हार झेल चुकी कांग्रेस ने ऐलान किया है कि वह झारखंड विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के साथ गठबंधन करेगी। कांग्रेस ने कहा है कि जेएमएम के साथ सीट बंटवारे को लेकर अंतिम फैसला जल्द ही होने की संभावना है। बता दें कि कुछ ही दिनों पहले जेएमएम नेता और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी आदि से मुलाकात की थी।

कब आएगी उम्मीदवारों की लिस्ट?

कांग्रेस महासचिव और झारखंड के प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने जानकारी दी है कि झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए 19 अक्टूबर के बाद उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि 2019 की तरह ही कांग्रेस झारखंड में अपने गठबंधन सहयोगियों के साथ चुनाव लड़ेगी।

राहुल गांधी करेंगे दौरा

कांग्रेस नेता गुलाम अहमद मीर ने बताया है कि राहुल गांधी भी झारखंड का दौरा करने वाले हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी 19 अक्टूबर को झारखंड का दौरा करेंगे। वह यहां एससी/एसटी और ओबीसी समेत विभिन्न सामाजिक एवं अन्य संगठनों के साथ बैठक करेंगे। मीर ने कहा कि कांग्रेस को राज्य में जेएमएम के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों के बल पर चुनाव जीतने का भरोसा है।

कब होंगे चुनाव?

चुनाव आयोग ने बीते मंगलवार को झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखें घोषित कर दी हैं। झारखंड में कुल 81 विधानसभा सीटों के लिए 2 चरणों में चुनाव होंगे। राज्य में 13 और 20 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को रिजल्ट घोषित किया जाएगा। झारखंड में कुल 2 करोड़ 60 लाख वोटर हैं। इनमें 1.29 करोड़ महिला वोटर और 1.31 करोड़ पुरुष मतदाताओं का नाम है। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें-  JMM सांसद महुआ माजी ने भाजपा पर साधा निशाना, बोलीं- 18 साल तक सत्ता में रहे, फिर भी कुछ काम नहीं किया

Jharkhand Election: झारखंड के लिए BJP ने 55 कैंडिडेट किए फाइनल, आज आ सकती है पहली लिस्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें झारखण्ड सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement