Tuesday, October 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. झारखण्ड
  3. झारखंड विधानसभा चुनाव की डेट घोषित, जानें कब होगा चुनाव और किस दिन आएगा रिजल्ट

झारखंड विधानसभा चुनाव की डेट घोषित, जानें कब होगा चुनाव और किस दिन आएगा रिजल्ट

झारखंड में विधानसभा चुनाव को लेकर हलचल तेज हो गई है। इस बीच आज मंगलवार को चुनाव आयोग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की। प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव आयोग ने झारखंड चुनाव की तारीखों का ऐलान किया।

Edited By: Amar Deep
Updated on: October 15, 2024 15:56 IST
झारखंड विधानसभा चुनाव की डेट घोषित।- India TV Hindi
Image Source : ECI (YT) झारखंड विधानसभा चुनाव की डेट घोषित।

झारखंड में विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान चुनाव आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीख का भी ऐलान कर दिया है। बता दें कि झारखंड में चुनाव को लेकर बीते कई दिनों से राजनीतिक चहलकदमी तेज हो गई है। झारखंड में दो चरणों के तहत 13 और 20 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को रिजल्ट घोषित किया जाएगा। एक तरफ जहां एनडीए झारखंड में सरकार बनाने का दावा कर रहा है तो वहीं इंडी अलायंस के तहत कांग्रेस और झामुमो भी दोबारा सरकार बनाने की तैयारी में जुटी हुई हैं। हालांकि चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद ही यह तय हो पाएगा कि राज्य में अगली सरकार किसकी होगी।

कैसी है चुनाव की तैयारी

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हाल ही में हमने महाराष्ट्र और झारखंड का दौरा किया। यहां अधिकारियों के साथ बैठक की और स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि झारखंड में कुल 24 जिले में जिनमें 81 विधानसभा सीटें हैं। इनमें से 44 सीटें सामान्य, अनुसूचित जाति के लिए 09 और अनुसूचित जनजाति के लिए 28 सीटें रखी गई हैं। झारखंड में कुल 2 करोड़ 60 लाख वोटर हैं। इनमें 1.29 करोड़ महिला वोटर और 1.31 करोड़ पुरुष मतदाताओं का नाम है। इस चुनाव में 11.84 लाख ऐसे वोटर हैं, जो पहली बार वोट देंगे और इनकी उम्र 18-19 साल के बीच है। झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए कुल 29562 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। 

पिछली विधानसभा का चुनाव

आपको बता दें कि झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को खत्म हो रहा है। पिछली बार झारखंड में विधानसभा चुनाव दिसंबर 2019 में हुआ था। राज्य में कुल 81 विधानसभा क्षेत्र है। पिछले चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) को 30 सीटें और बीजेपी को 25 सीटें मिली थीं। इसके अलावा कांग्रेस को 16, जबकि 10 सीटें अन्य दलों के खाते में गई थीं। जेएमएम चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। झामुमो की सरकार बनने के बाद यहां हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री बनें। हालांकि बीच में उन्हें जेल भी जाना पड़ा था। बाद में जेल से बाहर आने के बाद वह दोबारा राज्य के सीएम बने। 

यह भी पढ़ें- 

झारखंड में कितनी विधानसभा सीटें हैं और किस सीट से कौन विधायक है, देखें पूरी लिस्ट

क्या बीजेपी को कल ही मिल गई थी चुनाव आयोग के कार्यक्रम की जानकारी? JMM ने लगाया गंभीर आरोप

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें झारखण्ड सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement