Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. झारखण्ड
  3. JDU के बाद अब HAM का ऐलान, झारखंड में लड़ेगी विधानसभा चुनाव, राष्ट्रीय अध्यक्ष ने दिए संकेत

JDU के बाद अब HAM का ऐलान, झारखंड में लड़ेगी विधानसभा चुनाव, राष्ट्रीय अध्यक्ष ने दिए संकेत

झारखंड में इस साल के अंत तक विधानसभा होने की संभावना है। ऐसे में तमाम सियासी दलों ने अपनी कमर कस ली है। इस बीच, एनडीए के एक और घटक दल 'हम' ने भी झारखंड में अपने उम्मीदवार खड़े करने के संकेत दिए हैं।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: August 04, 2024 16:44 IST
हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के संस्थापक और बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी- India TV Hindi
Image Source : PTI हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के संस्थापक और बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी

झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर तमाम सियासी दलों ने अपनी कमर कस ली है। अगले तीन-चार महीने में संभावित चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के एक और घटक दल हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) ने भी अपने उम्मीदवार खड़े करने के संकेत दिए हैं। इससे पहले जनता दल यूनाइटेड (जदयू) भी झारखंड में चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुका है। 

'हम' के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष कुमार सुमन ने कहा, "झारखंड में हमारी पार्टी की क्या संभावना है, हम वह देख रहे हैं। हम महसूस कर रहे हैं कि हमारी पार्टी का संगठन मजबूत नहीं है, किन हम लोग कोशिश करेंगे, अगर राष्ट्रीय कार्यकारिणी में तय होता है कि हम चुनाव लड़ें, तो हम देखेंगे कि कहां से चुनाव लड़ सकते हैं। कोशिश रहेगी कि बिहार से सटे इलाकों की सीटों पर चुनाव लड़ें।"

"अगर बैठक में तय होता है..."

उन्होंने बताया कि तीन-चार महीने में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई जाएगी। इस बैठक में भी देश भर से कार्यकर्ता पहुंचे हैं। कई प्रस्ताव रखे जाएंगे। इसमें केंद्रीय बजट, झारखंड विधानसभा चुनाव, पार्टी को संगठनात्मक तौर पर कैसे मजबूत करें आदि पर विचार होगा। अगर बैठक में तय होता है कि हमें चुनाव लड़ना चाहिए, तो हम विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे।

मालूम हो कि रांची में रविवार से हम की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू हो रही है। उन्होंने राहुल गांधी के उस ट्वीट का जवाब भी दिया, जिसमें कांग्रेस नेता ने कहा था कि उनके खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED) की छापेमारी हो सकती है। इस पर संतोष कुमार सुमन ने कहा कि डरने की जरूरत उसे होती है जो गलत काम करता है, निर्दोष व्यक्ति को डरने की जरूरत नहीं है।

जेडीयू कितने सीटों पर लड़ेगी चुनाव?

वहीं, झारखंड में जनता दल (यूनाइटेड) एनडीए फोल्डर के तहत विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहा है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने 27 जुलाई को पटना में जेडीयू की झारखंड इकाई के 50 प्रमुख नेताओं के साथ बैठक की और उन्हें चुनाव की तैयारी में जुट जाने का निर्देश दिया। बैठक के बाद झारखंड जदयू के अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद खीरू महतो ने बताया कि हमने फिलहाल राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार को उन 11 सीटों और संभावित उम्मीदवारों की सूची सौंपी है, जहां हमारी पार्टी के लिए बेहतर संभावनाएं हैं। (IANS इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें- 

भारतीय हॉकी टीम ने ग्रेट ब्रिटेन को हराकर किया कमाल, सेमीफाइनल में मारी धमाकेदार एंट्री

इजरायल ने भारत को अलग अंदाज में दी Friendship Day की बधाई, कहा-"तेरे जैसा यार कहां"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें झारखण्ड सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement