Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. झारखण्ड
  3. झारखंड चुनाव से पहले हेमंत सोरेन का बड़ा ऐलान, 'सरकार बनी तो 5 साल में देंगे हर परिवार को 5 लाख रुपये'

झारखंड चुनाव से पहले हेमंत सोरेन का बड़ा ऐलान, 'सरकार बनी तो 5 साल में देंगे हर परिवार को 5 लाख रुपये'

सीएम हेमंत सोरेन ने जमशेदपुर में उलियान स्थित शहीद निर्मल महतो की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनाव बाद सरकार बनने पर प्रत्येक परिवार को हर साल एक लाख रुपये आर्थिक मदद दिए जाएंगे।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: August 09, 2024 7:45 IST
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन - India TV Hindi
Image Source : PTI मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

जमशेदपुर: झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एक बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव के बाद सरकार बनने पर राज्य के प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष एक-एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। यानी पांच साल में पांच लाख रुपये सरकार की तरफ से दिए जाएंगे। झारखंड आंदोलन के अग्रणी नेताओं में शुमार रहे निर्मल महतो के 37वें शहादत दिवस पर गुरुवार को जमशेदपुर में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम ने यह ऐलान किया। 

महिलाओं को हर महीने मिल रहे हैं एक हजार रुपये

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने राज्य की बहनों को सशक्त बनाने के लिए हर महीने एक हजार रुपए की आर्थिक सहायता के लिए जो योजना शुरू की है, उसे हम और आगे बढ़ाएंगे। प्रदेश की ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को इसका लाभ मिले, इसके लिए इसके आवेदन की प्रक्रिया को काफी सरल रखा गया है। महिलाएं आगे आएं और इस योजना से जुड़कर अपनी प्रगति का एक नया रास्ता बनाएं। 

सीएम ने सरकार की योजनाओं का किया बखान

उन्होंने अपनी सरकार के निर्णयों का उल्लेख करते हुए कहा कि हमने सरकारी कर्मियों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू कर उन्हें बुढ़ापे की लाठी प्रदान की है। अब राज्य के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के शिक्षकों-कर्मियों को भी इस योजना का लाभ देने का फैसला कैबिनेट से पारित कर दिया है। प्रदेश का कोई भी व्यक्ति बुढ़ापे में पेंशन से वंचित न रहे, इसके लिए 'सर्वजन पेंशन योजना' शुरू की है। हमारी सरकार ने अनेक योजनाएं लागू की है, जिनका सीधा लाभ आदिवासी, दलित, गरीब, मजदूर, किसान, महिला, नौजवान समेत हर वर्ग और तबके को हो रहा है।

उन्होंने कहा कि पिछले 20 वर्षों में पूर्व की सरकारों ने यहां ना तो नियुक्ति नियमावली बनाई और ना ही नियुक्तियों को लेकर कोई ठोस प्रयास किए। लेकिन, हमारी सरकार नियुक्ति नियमावली बनाकर सरकारी विभागों में खाली पड़े पदों पर बड़े पैमाने पर नियुक्ती कर रही है। निजी संस्थाओं और संस्थानों में भी हजारों युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।

झारखंड में फिर से सरकार बनने का दावा

उन्होंने दावा किया कि अगर आज राज्य में चुनाव हुए तो भारतीय जनता पार्टी का सफाया हो जाएगा। जनता भाजपा को सबक सिखाने को तैयार है। जनसभा को संबोधित करने के पहले सीएम ने जमशेदपुर में उलियान स्थित शहीद निर्मल महतो की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर मंत्री चंपई सोरेन, बन्ना गुप्ता, विधायक रामदास सोरेन, सविता महतो, संजीव सरदार, समीर मोहंती और मंगल कालिंदी भी मौजूद रहे।

इनपुट-आईएएनएस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें झारखण्ड सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement