Saturday, October 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. झारखण्ड
  3. झारखंड में JMM और कांग्रेस मिलकर 70 सीटों पर लडेंगी चुनाव, RJD-वामदलों को मिलेंगी इतनी सीटें

झारखंड में JMM और कांग्रेस मिलकर 70 सीटों पर लडेंगी चुनाव, RJD-वामदलों को मिलेंगी इतनी सीटें

झारखंड में इंडिया गठबंधन के बीच सीट बंटवारा लगभग फाइनल हो गया है। कांग्रेस और जेएमएम मिलकर 70 सीटों पर उम्मीदवार उतारेंगी। 11 सीटें सहयोगी दलों को दी जाएंगी।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: October 19, 2024 15:13 IST
गठबंधन के सहयोगियों के साथ पीसी करते हेमंत सोरेन - India TV Hindi
Image Source : X@JMMJHARKHAND गठबंधन के सहयोगियों के साथ पीसी करते हेमंत सोरेन

रांचीः झारखंड में इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग खाका लगभग तैयार हो गया है। शनिवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कांग्रेस के झारखंड प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने मिलकर एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। जिसमें उन्होंने बताया कि कांग्रेस और जेएमएम मिलकर 81 में से 70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बाकी 11 सीटें गठबंधन में शामिल वाम मोर्चा और आरजेडी के बीच शेयर किए जाएंगे। 

कितनी सीट पर लड़ेगी जेएमएम अभी खुलासा नहीं

हेमंत सोरेन ने हालांकि यह नहीं बताया कि आखिर जेएमएम कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी और कितने सीट पर कांग्रेस अपने उम्मीदवार उतारेगी। हेमंत सोरेन ने बस इतना कहा कि कांग्रेस और जेएमएम मिलकर 70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। किन-किन सीटों पर दोनों पार्टियां चुनाव लड़ेगी इसका खुलासा बाद में किया जाएगा। 

कुछ सीटों पर अभी भी फंसा पेंच

हेमंत सोरेन ने इस बात का भी जिक्र नहीं किया कि आखिर आरजेडी को कितनी सीटें दी जाएगी और वाम मोर्चा कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा। गठबंधन में अभी सीट शेयरिंग को लेकर मामला पूरी तरह से साफ नहीं हुआ है। कई सीटें ऐसी हैं जिन पर कांग्रेस और जेएमएम दोनों अपना-अपना दावा ठोक रही हैं। ऐसी ही एक सीट जमुआ की है जिसमें अब बीजेपी से आए विधायक केदार हाजरा को लिए जेएमएम मांग रही है। हाजरा अभी हाल में ही जेएमएम में शामिल हुए हैं। 

गठबंधन में जमुना सीट 2019 में कांग्रेस के खाते में गई थी। लेकिन केदार हाजरा के JMM में शामिल हो जाने के बाद अब झामुमो यह सीट कांग्रेस से मांग रही है। इसी तरह कुछ अन्य सीटें भी हैं जिन पर अभी पेंच फंसा है।

एनडीए में शीट बंटवारा फाइनल

बता दें कि झारखंड में विधानसभा चुनाव 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में होंगे। मतगणना 23 नवंबर को की जाएगी। एनडीए में शीट शेयरिंग फाइनल हो गया है। राज्य में बीजेपी 68 सीट पर सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि (आजसू) 10, जनता दल (यूनाइटेड) दो और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) एक सीट पर चुनाव लड़ेगी। आजसू सिल्ली, रामगढ़, गोमिया, ईचागढ़, मांडू, जुगसलाई, डुमरी, पाकुड़, लोहरदगा और मनोहरपुर से चुनाव लड़ेगी। उन्होंने बताया कि जद(यू) जमशेदपुर पश्चिम और तमाड़ से, जबकि लोजपा (रामविलास) चतरा से चुनाव लड़ेगी।

(रिपोर्ट- मुकेश कुमार)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें झारखण्ड सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement