Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. झारखण्ड
  3. हेमंत सोरेन सरकार ने दी किसानों को खुशखबरी, इस फसल पर 100 रुपये प्रति क्विंटल मिलेगा बोनस

हेमंत सोरेन सरकार ने दी किसानों को खुशखबरी, इस फसल पर 100 रुपये प्रति क्विंटल मिलेगा बोनस

हेमंत सोरेन ने किसानों के प्रति चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि हालांकि सरकारी रिपोर्ट सकारात्मक आंकड़े दिखाती हैं, लेकिन मेहनतकश किसानों को जिस वास्तविक संघर्ष का सामना करना पड़ता है, वह ग्रामीण क्षेत्रों में स्पष्ट है। सोरेन ने कहा, "हमें इस बात पर गंभीरता से विचार करना होगा कि किसानों की स्थिति कैसे बेहतर बनाई जाए।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: September 21, 2024 0:04 IST
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन- India TV Hindi
Image Source : PTI मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

रांचीः झारखंड में विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक दल मतदाताओं को साधने में लगे हैं। इस बीच झारखंड सरकार ने वित्त वर्ष 2024-25 में धान के लिए केंद्र के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के अलावा 100 रुपये प्रति क्विंटल का बोनस देने की घोषणा की। एक अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस संबंध में कुल 60 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। 

किसानों से 6 लाख टन धान खरीदने का फैसला 

मंत्रिमंडल सचिव वंदना दादेल ने बताया कि मंत्रिमंडल ने केंद्र के एमएसपी के अलावा धान पर 100 रुपये प्रति क्विंटल के बोनस के प्रस्ताव को मंजूरी दी और इस संबंध में 60 करोड़ रुपये मंजूर किए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इस सत्र में किसानों से 6 लाख टन धान खरीदने का भी फैसला किया है। केंद्र ने वित्त वर्ष 2024-25 में धान की सामान्य किस्म के लिए 2,300 रुपये प्रति क्विंटल और ग्रेड-ए किस्म के लिए 2,320 रुपये का एमएसपी तय किया है। 

कैबिनेट की मीटिंग में 36 प्रस्तावों को मंजूरी

मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान कुल 36 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई, जिसमें राज्य भर में 29,604 'जल सहिया' (जमीनी स्तर पर पेयजल सेवा प्रदान करने में लगे) को 12,000 रुपये मूल्य के स्मार्टफोन प्रदान करना शामिल है।  

हेमंत सोरेन ने महिलाओं को लेकर कही ये बात

वहीं, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को कहा कि स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) की महिलाओं में 'करोड़पति दीदी' बनने की क्षमता है और उन्होंने किसानों को बिचौलियों से बचाने की जरूरत पर बल दिया। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर)-राष्ट्रीय कृषि उच्चतर प्रसंस्करण संस्थान (एनआईएसए) के शताब्दी समारोह में सोरेन ने कहा, "जबकि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को 'लखपति दीदी' बनाने की बात हो रही है, मेरा मानना ​​है कि वे इससे भी बड़ा लक्ष्य रख सकती हैं। सही नीतियों के साथ वे 'करोड़पति दीदी' बनने में सक्षम हैं।

इनपुट- भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें झारखण्ड सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement