Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. झारखण्ड
  3. झारखंड: छह दिन बाद मिला क्रैश प्लेन का मलबा, DGCA को हादसे की वजह पता लगाने में मिलेगी मदद

झारखंड: छह दिन बाद मिला क्रैश प्लेन का मलबा, DGCA को हादसे की वजह पता लगाने में मिलेगी मदद

झारखंड के जमशेदपुर से लापता प्रशिक्षण विमान का मलबा सोमवार को पूर्वी सिंहभूम के चांडिल डैम से निकाला गया। प्रशिक्षण विमान सोनारी एयरपोर्ट से उड़ान भरने के करीब आधे घंटे बाद क्रैश हो गया था।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: August 26, 2024 21:29 IST
नौसेना ने क्रैश प्लेन का मलबा निकाला- India TV Hindi
Image Source : PTI नौसेना ने क्रैश प्लेन का मलबा निकाला

झारखंड के जमशेदपुर से 20 अगस्त को उड़ाने भरने के बाद लापता प्रशिक्षण विमान का मलबा सोमवार को पूर्वी सिंहभूम के चांडिल डैम से निकाला गया। प्रशिक्षण विमान सोनारी एयरपोर्ट से उड़ान भरने के करीब आधे घंटे बाद क्रैश हो गया था। भारतीय नौसेना की टीम ने लगातार पांच दिन के अभियान के बाद क्षतिग्रस्त विमान को डैम की गहराइयों में ढूंढ़ने में सफलता हासिल की। 

मामले की जांच कर रहे डीजीसीए को क्षतिग्रस्त विमान की जांच से हादसे की वजह का पता लगाने में मदद मिलेगी। विमान पर सवार दोनों पायलटों के शव सर्च ऑपरेशन के तीसरे दिन इसी डैम से निकाले गए थे। यह विमान अलकेमिस्ट एविएशन नामक कंपनी का था, जो जमशेदपुर में पायलट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट का संचालन करती है। हादसे के बाद इंस्टीट्यूट के संचालन पर रोक लगा दी गई है। 

विमान का एटीसी से संपर्क टूट गया था

अमेरिका में निर्मित ‘सेसना 152’ नामक सिंगल इंजन वाले इस विमान ने 20 अगस्त को उड़ान भरी थी। इसे पटना निवासी पायलट कैप्टन जीत शत्रु आनंद उड़ा रहे थे, जबकि उनके साथ जमशेदपुर निवासी ट्रेनी पायलट शुभ्रोदीप दत्ता सवार थे। उड़ान भरने के करीब 20 मिनट बाद विमान का एटीसी से संपर्क टूट गया था। अंतिम लोकेशन के आधार पर इसकी तलाश शुरू हुई थी, लेकिन पहले दिन इसका कोई पता नहीं चल पाया था।

दो ग्रामीणों ने विमान को डैम में गिरते देखा 

दूसरे दिन चांडिल डैम में प्यालीडीह नामक स्थान पर स्नान करने गए दो ग्रामीणों तपन मांझी और रूसा मांझी ने तलाश में जुटी पुलिस को बताया कि उन्होंने एक विमान को डैम में गिरते देखा था। इसके बाद एनडीआरएफ और भारतीय नौसेना ने सर्च ऑपरेशन शुरू किया था। विमान के कुछ टुकड़े रविवार को डैम से निकाले गए थे। इसके बाद उसी लोकेशन पर सोमवार को डीप सर्च ऑपरेशन चलाया गया और बैलून की मदद से इसका पूरा मलबा बाहर निकाल लिया गया। (IANS)

ये भी पढ़ें- 

मलयालम फिल्म इंडस्ट्री में यौन शोषण का हुआ खुलासा, आरोपों पर क्या बोले राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान?

जम्मू-कश्मीर चुनाव: NC और कांग्रेस में हो गया सीटों पर बंटवारा, 5 सीटों पर होगी फ्रेंडली फाइट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें झारखण्ड सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement