Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. क्या श्रीनगर के लाल चौक और ईदगाह में लहराएगा BJP का परचम? पार्टी उम्मीदवारों ने दिया ये बड़ा बयान

क्या श्रीनगर के लाल चौक और ईदगाह में लहराएगा BJP का परचम? पार्टी उम्मीदवारों ने दिया ये बड़ा बयान

जम्मू-कश्मीर में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के बीच इस बात की चर्चा जोरों पर है कि चंद साल पहले तक पत्थरबाजी, हिंसा, विरोध प्रदर्शन और अलगावाद के नाम से जाने जाने वाले श्रीनगर के लाल चौक और ईदगाह का इतिहास बदलेगा?

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Vineet Kumar Singh Updated on: September 04, 2024 11:54 IST
Jammu and Kashmir News, Jammu and Kashmir, Lal Chowk Assembly Seat- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लाल चौक से बीजेपी के प्रत्याशी एजाज हुसैन और ईदगाह से प्रत्याशी आरिफ राजा।

श्रीनगर: जम्मू एवं कश्मीर में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपनी नई लिस्ट में कश्मीर रीजन से 4 और मुसलमान उम्मीदवारों को टिकट दिया है। इन 4 सीटों में से 2 सीटें ऐसी है जिनका अपना खास इतिहास रहा है। पहली सीट ऐतिहासिक लाल चौक की है जहां से पार्टी ने इंजीनियर एजाज हुसैन को प्रत्याशी बनाया है जबकि दूसरी सीट ईदगाह से आरिफ राजा को टिकट मिला है। इन दोनों के नाम की घोषणा के बाद मंगलवार को श्रीनगर में बीजेपी मुख्यालय में जश्न का माहौल दिखा।

लाल चौक पर दशकों पीएम मोदी ने फहराया था तिरंगा

बता दें कि श्रीनगर के लाल चौक का अपना एक खास महत्व है। लाल चौक को ‘कश्मीर का दिल’ और ‘कश्मीर का ताज’ कहा जाता है। इसी लाल चौक से दशकों पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरंगा फहराया था। उस जमाने में कश्मीर में आतंकवाद अपने उफान पर था लेकिन आज हालात बदल चुके हैं और बीजेपी ने इसी उम्मीद के साथ उम्मीदवार उतारा है कि तिरंगे के साथ-साथ लाल चौक पर पार्टी का परचम भी लहराएगा। अगर ऐसा होता है तो लाल चौक के पत्थरबाजी और विरोध प्रदर्शनों के इतिहास को देखते हुए यह एक बहुत बड़ी बात होगी।

‘नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी लोगों को धोखा दे रही हैं’

आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद लाल चौक का पुनर्निर्माण किया गया और ऐतिहासिक घंटा घर पर तिरंगा फहराकर इसे पर्यटन केंद्र में बदल दिया गया। इंडिया टीवी से बात करते हुए लाल चौक से बीजेपी के उम्मीदवार इंजीनियर एजाज हुसैन ने कहा कि चुनाव एक चैलेंज होता है लेकिन मुश्किल नहीं है। उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि हम इस बार कश्मीर में कमल का फूल खिला कर रहेंगे क्योंकि हमारा घोषणापत्र सरल है। इसमें कश्मीर के विकास और शांति के लिए काम करने की बात कही गई है। आर्टिकल 370 को लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी लोगों को धोखा दे रही हैं।’

‘ कमल का फूल भी इसी लाल चौक विधानसभा क्षेत्र से खिलेगा’

बीजेपी उम्मीदवार एजाज हुसैन ने कहा, ‘लाल चौक का एक अपना इतिहास रहा है। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1990 के दशक में तिरंगा फहराया और इसी जगह से मेरा नाम चुना जाना मेरे लिए बड़े गर्व की बात है।’ एजाज ने उम्मीद जताई कि कमल का फूल भी इसी लाल चौक विधानसभा चुनाव क्षेत्र से खिलेगा। लाल चौक के साथ-साथ श्रीनगर की ईदगाह सीट भी काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है क्योंकि इस विधानसभा क्षेत्र को 1990 के दशक से ही आतंकवाद, हिंसा, विरोध प्रदर्शन और अलगावाद के नाम से जाना जाता था। यहां पर कमल का फूल खिलाने के लिए बीजेपी ने आरिफ राजा को टिकट दिया है।

‘आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद हालात बेहतर हुए हैं’

बीजेपी का टिकट मिलने के बाद आरिफ राजा ने कहा, ‘मैं हाईकमान का शुक्रिया अदा करता हूं कि उन्होंने मुझे इस जगह के लिए चुना। यह मेरे लिए सबसे बड़ी खुशी की बात है। हमारा नारा सबका साथ, सबका विकास है। यूथ को रोजगार देना, बिजली स्मार्ट मीटर जैसे मुद्दे पर काम करना पहली जिम्मेदारी रहेगी। हमें लोगों के बीच जाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस वादे को आगे बढ़ाना है जिसमें उन्होंने कहा है कि हमें कश्मीर के लोगों के दिल जीतने हैं। आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद हालात बेहतर हुए हैं और इसका अंदाजा राहुल गांधी के हाल ही में हुए कश्मीर दौरे से लगाया जा सकता है।’

‘20 साल पहले लाल चौक पर आइसक्रीम नहीं खा पाते राहुल गांधी’

आरिफ ने कहा कि राहुल गांधी रात के 12 बजे लाल चौक पर आइसक्रीम खाने के लिए पहुंचे जो 20 साल पहले संभव नहीं था। उन्होंने उम्मीद जताई कि ईदगाह का विधानसभा क्षेत्र से इस बार कमल का फूल खिलने की शुरुआत होगी। आपको बता दें कि जम्मू एवं कश्मीर में 3 चरणों में विधानसभा चुनावों के लिए मतदान होने हैं जिनमें से पहले चरण की वोटिंग 18 सितंबर, दूसरे चरण की वोटिंग 25 सितंबर और तीसरे चरण की वोटिंग 1 अक्टूबर को होनी है। वोटों की गिनती पहले 4 अक्टूबर को होनी थी जो अब 8 अक्टूबर को होगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement