Tuesday, October 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. जम्मू-कश्मीर में किसे मिली सबसे बड़ी जीत, कौन सबसे कम अंतर से जीता; यहां जानें

जम्मू-कश्मीर में किसे मिली सबसे बड़ी जीत, कौन सबसे कम अंतर से जीता; यहां जानें

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो चुके हैं। आइये जानते हैं कि जम्मू-कश्मीर में सबसे ज्यादा और सबसे कम वोटों के अंतर से किसने जीत हासिल की है।

Written By: Amar Deep
Published on: October 08, 2024 20:16 IST
सबसे अधिक और सबसे कम वोटों के अंतर से जीतने वाले प्रत्याशी।- India TV Hindi
Image Source : FILE सबसे अधिक और सबसे कम वोटों के अंतर से जीतने वाले प्रत्याशी।

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में दस सालों के बाद विधानसभा चुनाव हुए। चुनाव के नतीजे आज घोषित हो गए। राज्य में नेशनल कॉन्फ्रेंस को सबसे अधिक सीटें मिली हैं। हालांकि इस बीच सबसे ज्यादा वोटों के अंतर से जीतने वाले और सबसे कम वोटों के अंतर से जीतने वाले उम्मीदवारों की भी काफी चर्चा है। आइये जानते हैं सबसे ज्यादा वोटों के अंतर से जीतने और सबसे कम वोटों के अंतर से जीतने वाले ये उम्मीदवार कौन हैं।

सबसे ज्यादा अंतर से जीतने वाले प्रत्याशी

विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद आंकड़ों पर नजर डालें तो नगरोटा से भाजपा के प्रत्याशी देवेंद्र राणा ने सबसे अधिक अंतर से जीत हासिल की है। भाजपा प्रत्याशी देवेंद्र राणा ने 2014 के विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस के टिकट पर चुनाव लड़ा था और जीत भी हासिल की थी। वहीं इस बार वह भाजपा के टिकट से चुनाव लड़े। इस बार भी उन्होंने नगरोटा सीट पर जीत हासिल की। भाजपा प्रत्याशी देवेंद्र राणा को 48113 वोट मिले, जबकि उनके खिलाफ चुनाव लड़ रहे नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रत्याशी जोगिंदर सिंह को 17,641 वोट ही मिल सके। इस तरह से देवेंद्र राणा ने 30,472 वोटों के अंतर से चुनाव में जीत दर्ज की, जो सबसे ज्यादा अंतर से मिली जीत है।  

सबसे कम अंतर से जीतने वाले प्रत्याशी

वहीं सबसे कम वोटों के अंतर से जीतने वाले प्रत्याशी पीडीपी के रफीक अहमद नाइक रहे। रफीक अहमद नाइक जम्मू-कश्मीर की त्राल विधानसभा सीट से पीडीपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे थे। पीडीपी के प्रत्याशी रफीक अहमद नाइक ने महज 460 मतों के मामूली अंतर से चुनाव में जीत दर्ज की। इस सीट पर मुकाबला काफी करीबी रहा। पीडीपी प्रत्याशी नाइक को कुल 10,710 वोट मिले, जबकि दूसरे स्थान पर रहने वाले कांग्रेस के प्रत्याशी सुरिंदर सिंह चन्नी ने 10,250 वोट हासिल किया। वहीं तीसरे स्थान पर निर्दलीय प्रत्याशी गुलाम नबी भट्ट रहे, जिन्हें 9778 वोट मिले। चौथे स्थान पर रहने वाले निर्दलीय प्रत्याशी हरबक्श सिंह ने भी कांटे की टक्कर दी और उन्हें 8557 वोट मिले।

यह भी पढ़ें- 

हरियाणा के वो तीन निर्दलीय प्रत्याशी, जिन्होंने कांग्रेस-भाजपा को दी मात; अकेले रच दिया इतिहास

राजस्थान के CM ने अनोखे अंदाज में मनाया जीत का जश्न, भाजपा कार्यालय पर खुद बनाई जलेबी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement