Tuesday, October 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. Pulwama Election Results Live: पुलवामा सीट का जानें हाल, वाहिद-खलील के बीच कड़ी टक्कर

Pulwama Election Results Live: पुलवामा सीट का जानें हाल, वाहिद-खलील के बीच कड़ी टक्कर

Pulwama Assembly Election Result 2024 Live: पुलवामा सीट पर कड़ा है मुकाबला, जानें किसे मिल रही जीत, किसे मिल रही हार?

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: October 08, 2024 11:22 IST
पुलवामा सीट पर किसे मिलेगी जीत?- India TV Hindi
पुलवामा सीट पर किसे मिलेगी जीत?

जम्मू और कश्मीर विधान सभा के 90 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है पुलवामा विधानसभा सीट। पुलवामा अनंतनाग लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का भी हिस्सा है। पुलवामा जिला कश्मीर घाटी के मध्य में स्थित है। जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हुए हैं। तीन चरणों में 90 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम आज 8 अक्तूबर को जारी किए जा रहे हैं। इस बार इस सीट पर कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है।

पुलवामा में कड़ा है मुकाबला

इस बार पुलवामा सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने मोहम्मद खलील बंध को उतारा है तो पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के वाहिद पारा को टिकट दिया था। मोहम्मद खलील बंध पीछे चल रहे हैं जबकि वाहिदा पारा आगे चल रहे हैं। चुनाव से पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच गठबंधन हो गया है, ऐसे में यह सीट नेशनल कॉन्फ्रेंस के खाते में आई है। मोहम्मद खलील बंद (जेकेएनसी), वाहीद-उर रहमान पारा (जेकेपीडीपी) कई अन्य स्वतंत्र उम्मीदवारों के साथ 2024 के जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनावों में पुलवामा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाले प्रमुख उम्मीदवार हैं। 

भाजपा का नहीं खुला था खाता

इस सीट पर पहला चुनाव 1962 में हुआ था। अब तक इस सीट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस, कांग्रेस और पीडीपी तीनों को ही जीत मिली है। लेकिन इस सीट पर बीजेपी का खाता अब तक नहीं खुला है। 2014 के चुनाव में पीडीपी के मोहम्मद खलील ने इस सीट पर बाजी मारी थी। 2014 जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव में पुलवामा सीट से जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के खलील बैंड ने जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के गुलाम नबी वानी को हराकर इस सीट से जीत हासिल की थी। 

जानें पुलवामा के बारे में

पुलवामा जिले की कुल जनसंख्या 5.60 लाख है। जिले का प्रशासनिक केंद्र पुलवामा में स्थित है, जो श्रीनगर से 31 किलोमीटर दूर है। जिले में 85.65% आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में और 14.35% शहरी क्षेत्रों में रहती है। इस जिले की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि क्षेत्र पर निर्भर है और यह जिला चावल उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है। चावल उत्पादन के अलावा, पुलवामा जिला दुनिया भर में गुणवत्तापूर्ण केसर उत्पादन के लिए भी प्रसिद्ध है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement