Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. आज कश्मीर आ रहे PM मोदी, डल झील के किनारे करेंगे योग; जानें कब-किस कार्यक्रम में होंगे शामिल

आज कश्मीर आ रहे PM मोदी, डल झील के किनारे करेंगे योग; जानें कब-किस कार्यक्रम में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिन जम्मू कश्मीर का दौरा करेंगे। लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की जम्मू कश्मीर की यह पहली यात्रा है। हाल के दिनों में इस केंद्र शासित प्रदेश में कुछ आतंकवादी घटनाएं भी हुई हैं।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: June 20, 2024 7:22 IST
pm modi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिन के जम्मू-कश्मीर दौरे पर हैं। तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद उनकी ये पहली जम्मू-कश्मीर यात्रा है। खास बात ये है कि पीएम मोदी इस जम्मू-कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाएंगे। वह श्रीनगर की डल झील के किनारे योग दिवस मनाएंगे। योग दिवस से पहले पीएम मोदी आज शाम 6 बजे युवाओं के एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। ये कार्यक्रम श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल सेंटर में होगा। हाल के दिनों में इस केंद्र शासित प्रदेश में कुछ आतंकवादी घटनाएं भी हुई हैं। पीएम के दौरे को देखते हुए पूरे श्रीनगर को रेड जोन घोषित कर दिया गया है। शेर ए कश्मीर इंटरनेशनल सेंटर और डल झील के आसपास सुरक्षा के ऐसे इंतजाम किए गए हैं कि परिंदा भी पर ना मार सके।

1500 करोड़ के प्रोजेक्ट्स की देंगे सौगात

पीएम मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान जम्मू-कश्मीर को 1500 करोड़ के प्रोजेक्ट्स की सौगात देंगे। इसके बाद वह 21 जून की सुबह साढ़े 6 बजे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर श्रीनगर में योग कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री साल 2015 से हर साल योग दिवस पर आयोजित समारोहों का नेतृत्व करते रहे हैं। उन्होंने दिल्ली, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर और यहां तक कि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय सहित विभिन्न प्रतिष्ठित स्थानों पर योग दिवस समारोहों का नेतृत्व किया है। इस वर्ष योग दिवस का विषय ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ है और यह व्यक्तिगत व सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में दोहरी भूमिका पर प्रकाश डालता है। पीएमओ ने कहा कि यह आयोजन जमीनी स्तर पर भागीदारी और ग्रामीण क्षेत्रों में योग के प्रसार को प्रोत्साहित करेगा।

जानें पूरा कार्यक्रम-

  • पीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री 20 जून की शाम लगभग छह बजे श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (एसकेआईसीसी) में ‘युवाओं को सशक्त बनाना, जम्मू-कश्मीर को बदलना’ कार्यक्रम में भाग लेंगे।
  • इस अवसर पर, प्रधानमंत्री स्टालों का निरीक्षण करेंगे और जम्मू-कश्मीर के ‘यंग अचीवर्स’ (उपलब्धि हासिल करने वाले युवाओं) के साथ बातचीत करेंगे।
  • प्रधानमंत्री इस दौरान 1,500 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 84 प्रमुख विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे।
  • जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा, उनमें सड़क बुनियादी ढांचे, जल आपूर्ति योजनाओं और उच्च शिक्षा में बुनियादी ढांचे आदि से संबंधित परियोजनाएं हैं।
  • इसके अतिरिक्त, प्रधानमंत्री चेनानी-पटनीटॉप-नाशरी खंड में सुधार, औद्योगिक सम्पदा के विकास एवं छह सरकारी डिग्री कॉलेज के निर्माण जैसी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।
  • वह 1,800 करोड़ रुपये की लागत वाली कृषि और संबद्ध क्षेत्रों (जेकेसीआईपी) परियोजना में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार की भी शुरुआत करेंगे। यह परियोजना जम्मू एवं कश्मीर के 20 जिलों के 90 ब्लॉकों में लागू की जाएगी।
  • प्रधानमंत्री सरकारी सेवा में नियुक्त 2,000 से अधिक व्यक्तियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे।
  • प्रधानमंत्री अगले दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सुबह साढ़े 6 बजे श्रीनगर में मुख्य समारोह का नेतृत्व करेंगे।  

सुरक्षाबलों को मिली दो बड़ी कामयाबी

वहीं, पीएम मोदी की कश्मीर यात्रा से पहले सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। एक तो कुपवाड़ा के एनकाउंटर में सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया है। दोनों आतंकी लश्कर से जुड़े बताए जा रहे हैं जबकि दूसरी बड़ी कामयाबी रियासी में वैष्णो देवी जा रही बस पर आतंकी हमले की जांच में एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है। बताया जा रहा है कि हकीम नाम के इस शख्स ने पैसे लेकर आतंकियों को अपने घर पर पनाह दी थी। अब इससे पूछताछ में बाकी आतंकियों की जल्द गिरफ्तारी हो सकती है। इस मामले की जांच अब NIA कर रही है।

यह भी पढ़ें-

मोदी कैबिनेट ने किए एक के बाद एक कई बड़े ऐलान, किसानों की हुई बल्ले-बल्ले

अचानक पीएम मोदी का हाथ पकड़, उंगली चेक करने लगे नीतीश, वायरल हो रहा Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement