Tuesday, October 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. 'बडगाम' सीट से उमर अब्दुल्ला ने दर्ज की जीत, जानिए 'गांदरबल' का नतीजा, सीएम पद को लेकर क्या बोले फारुक?

'बडगाम' सीट से उमर अब्दुल्ला ने दर्ज की जीत, जानिए 'गांदरबल' का नतीजा, सीएम पद को लेकर क्या बोले फारुक?

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला दो विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। ये विधानसभा सीटें बडगाम और गांदरबल हैं। जम्मू-कश्मीर के चुनावी नतीजों में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अच्छा प्रदर्शन कर किया है।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: October 08, 2024 14:23 IST
नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनते हुए दिख रही है। एनसी और कांग्रेस गठबंधन 47 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। बीजेपी 28 सीटों पर आगे चल रही है। ऐसे में जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम व नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने बगडाम विधानसभा सीट से जीत दर्ज कर ली है। 

उमर अब्दुल्ला होंगे सीएम- फारूक

नेशनल कॉन्फ्रेंस की प्रचंड जीत पर पार्टी प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कहा, 'लोगों ने अपना जनादेश दे दिया है, उन्होंने साबित कर दिया है कि वे 5 अगस्त को लिए गए फैसले को स्वीकार नहीं करते हैं। उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री होंगे।'

 

इन दो सीटों से चुनाव लड़ रहे उमर अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला इस बार दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं। उमर अब्दुल्ला की ये दोनों सीटें बडगाम और गांदरबल हैं। जिस हिसाब से नतीजे आ रहे हैं उमर अब्दुल्ला राज्य के अगले मुख्यमंत्री भी हो सकते हैं। ऐसें उनके सीट के चुनावी आंकड़ा जानना बहुत जरूरी है।

18 हजार से ज्यादा वोटों से जीते अब्दुल्ला

बडगाम सीट पर उमर अब्दुल्ला ने पीडीपी के उम्मीदवार अगा सैय्यद मुंतजीर मेंहदी को हराया है। उमर अब्दुल्ला को 36010 वोट मिले हैं। पीडीपी के उम्मीदवार को 17525 वोट मिले हैं। बडगाम से अब्दु्ल्ला ने 18485 वोटों सी जीत दर्ज की है।

गांदरबल में आगे चल रहे अब्दुल्ला

गांदरबल विधानसभा सीट में 20 राउंड की काउंटिंग होनी है। 15वें राउंड की काउंटिंग में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला को 30736  वोट मिल चुके हैं। पीडीपी के उम्मीदवार बशीर अहमद मीर को 20970 वोट मिले हैं। पीडीपी उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला से 9766 वोटों से पीछे चल रहे हैं। इस सीट पर तीसरे नंबर पर निर्दलीय उम्मीदवार इश्फाक अहमद शेख हैं। 

 

41 सीटों पर आगे है NC

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। नेशनल कॉन्फ्रेंस अकेले ही 41 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। कांग्रेस 6 सीटों पर आगे है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) 29 सीटों पर आगे चल रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement