Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. उमर अब्दुल्ला ने आज बडगाम से अपना नामांकन पत्र भरा, कल गांदरबल से दाखिल किया था पर्चा

उमर अब्दुल्ला ने आज बडगाम से अपना नामांकन पत्र भरा, कल गांदरबल से दाखिल किया था पर्चा

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को गांदरबल से अपना पर्चा भरा था। लेकिन आज गुरुवार को उन्होंने गुरुवार को बडगाम विधानसभा सीट से नामांकन भरा है। बता दें कि कल उन्होंने लोगों से उन्हें वोट देने की भावुक अपील की थी।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: September 05, 2024 15:17 IST
उमर अब्दुल्ला ने आज बडगाम से अपना नामांकन पत्र भरा- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO उमर अब्दुल्ला ने आज बडगाम से अपना नामांकन पत्र भरा

नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने गुरुवार को बडगाम से अपना नामांकन पत्र भरा। इससे पहले उन्होंने बुधवार को गांदरबल से अपना पर्चा दाखिल किया था। बुधवार को गांदरबल के लोगों से उनके लिए वोट देने की भावुक अपील करते हुए कहा कि उनकी इज्जत अब उनके हाथों में है। अब्दुल्ला ने इससे पहले निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। एक तरह से नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला की इस निर्वाचन क्षेत्र में वापसी हुई है, जिसका उन्होंने 2008 से 2014 तक प्रतिनिधित्व किया था, जब वे पूर्ववर्ती जम्मू कश्मीर राज्य में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन सरकार में मुख्यमंत्री थे। 

बडगाम से जीते थे चुनाव

उन्होंने मध्य कश्मीर के बडगाम जिले की बीरवाह विधानसभा सीट से 2014 का विधानसभा चुनाव जीता था, जबकि गांदरबल सीट अपने तत्कालीन पार्टी सहयोगी इश्फाक जब्बार के लिए छोड़ दी थी। अब्दुल्ला ने 2024 का लोकसभा चुनाव बारामुला निर्वाचन क्षेत्र से लड़ा था, लेकिन निर्दलीय उम्मीदवार इंजीनियर रशीद से हार गए थे। अब्दुल्ला ने यहां नेशनल कान्फ्रेंस कार्यालय में अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि वह 16 साल बाद फिर से गांदरबल आए हैं, इस उम्मीद के साथ कि वह निर्वाचन क्षेत्र के लोगों की सेवा करेंगे। 

गांदरबल से भरा पर्चा

उन्होंने कहा, ‘‘16 साल बाद मैं फिर से गांदरबल के लोगों के सामने इस उम्मीद के साथ आया हूं कि आप मुझे फिर से अपना विधायक और सेवक बनने का मौका देंगे।’’ मतदाताओं तक पहुंच बनाने के प्रयास में अब्दुल्ला ने करीब पांच मिनट का अपना भाषण कश्मीरी भाषा में दिया। उन्होंने कहा, ‘‘वर्ष 2016 के बाद गांदरबल के लोगों ने बहुत कुछ सहा है, किसी ने उनके जख्मों पर मरहम नहीं लगाया, किसी ने उनकी मुश्किलों का समाधान नहीं किया। हम आने वाले दो-तीन हफ्तों में इन सभी मुद्दों पर बात करेंगे।’’ 

मतदाताओं से वोट की भावुक अपील

आंखों में आंसू लिए अब्दुल्ला ने मतदाताओं से भावुक अपील की और उनका समर्थन और वोट मांगा। उन्होंने कहा कि उनकी इज्जत उनके हाथों में है। पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने अपनी टोपी हाथ में लेकर गांदरबल के लोगों से एक बार फिर उनकी सेवा करने का मौका देने की अपील की। उन्होंने अपनी टोपी अपने हाथों में थामते हुए कहा, "मुईन दस्तर (मेरी पगड़ी), मुईन इज्जत (मेरी इज्जत), मुईन टोपी (मेरी टोपी), आपके हाथों में है, अथ करिव राएच (इसे बरबरार रखें)।’’ उन्होंने कहा, "मुझे आपकी सेवा करने का बस एक मौका दीजिए, मैं आपसे हाथ जोड़कर अपील करता हूं।" इस दुर्लभ, भावुक क्षण ने उनके समर्थकों को भावुक कर दिया और उन्होंने ‘उमर जिंदाबाद’ के नारे लगाए। समर्थकों ने नेशनल कान्फ्रेंस नेता को आश्वासन दिया कि वे उनके लिए अपने जीवन का बलिदान कर देंगे। उन्होंने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं से एकजुट रहने का आह्वान करते हुए कहा कि अल्लाह की इच्छा से पार्टी चुनावों में सफलता का स्वाद चखेगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement