Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस-कांग्रेस में फंसा सीट बंटवारे पर पेंच! सिर्फ इतनी सीटें देने को तैयार अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस-कांग्रेस में फंसा सीट बंटवारे पर पेंच! सिर्फ इतनी सीटें देने को तैयार अब्दुल्ला

Jammu Kashmir Assembly Election 2024: सूत्रों के अनुसार जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस पीडीपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ने को इच्छुक नहीं है। साथ ही कांग्रेस को 20-25 सीटें देने को तैयार है।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Mangal Yadav Updated on: August 22, 2024 11:05 IST
फारुख अब्दुल्ला और राहुल गांधी की फाइल फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI फारुख अब्दुल्ला और राहुल गांधी की फाइल फोटो

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले फारुख अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के बीच गठबंधन में पेंच फंसता दिख रहा है। सूत्रों के अनुसार, 90 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस 50-50 के फार्मूले के तहत सीट शेयरिंग चाहती है। यानी कांग्रेस 90 में से 45 सीटों पर अपना दावा ठोंक रही है। जबकि फारुख अब्दुल्ला की पार्टी एनसी ज्यादा 20 से 25 सीट कांग्रेस को देने को तैयार है। 

अब्दुल्ला की पार्टी नहीं चाहती महबूबा मुफ्ती गठबंधन में रहें

सूत्र बता रहे हैं कि जिला स्तर के कांग्रेस नेता अपने दम पर चुनाव लड़ने की वकालत कर रहे हैं। अंतिम फैसला कांग्रेस आलाकमान को करना है। वहीं अगर दोनों दलों में गठबंधन होता है तो नेशनल कांफ्रेंस नहीं चाहती कि पीडीपी अलायंस में रहे। लोकसभा चुनाव के दौरान भी एनसी और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा था लेकिन महबूबा मुफ्ती की पार्टी गठबंधन का हिस्सा नहीं थी।

कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस के बीच पहले भी रहा है गठबंधन

इससे पहले भी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस के बीच गठबंधन रह चुका है। दोनों पार्टियां इंडिया गठबंधन का हिस्सा हैं। कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस मिलकर जम्मू-कश्मीर में सरकार भी चला चुकी हैं। 

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेताओं से मिल सकते हैं मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर से तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। इसको लेकर लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की तैयारियों का जायजा लेने बुधवार को जम्मू कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर श्रीनगर पहुंचे। कांग्रेस के दोनों वरिष्ठ नेता बृहस्पतिवार को कश्मीर घाटी के 10 जिलों के पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर व्यापक चर्चा करेंगे। चुनाव पूर्व संभावित गठबंधन पर चर्चा के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के शीर्ष नेतृत्व से भी उनके मुलाकात करने की संभावना है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement