Tuesday, October 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. Lal Chowk Election Result 2024: लाल चौक पर JKNC का कब्जा, शेख अहसान अहमद ने जीता चुनाव

Lal Chowk Election Result 2024: लाल चौक पर JKNC का कब्जा, शेख अहसान अहमद ने जीता चुनाव

लाल चौक विधानसभा क्षेत्र से जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार शेख अहसान अहमद ने चुनाव जीत लिया है। जम्मू-कश्मीर के सबसे महत्वपूर्ण सीट पर JKNC ने अपना कब्जा जमा लिया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 08, 2024 14:15 IST
Lal Chowk- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Lal Chowk

लाल चौक विधानसभा क्षेत्र से जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार शेख अहसान अहमद ने चुनाव जीता है। इस सीट पर उन्हें 16731 वोट मिले हैं। उन्होंने इस सीट से 'जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी' के उम्मीदवार मोहम्मद अशरफ मीर को 11343 मतों के अंतर से हराया है। मोहम्मद अशरफ मीर को इस सीट से 5388 वोट मिले। वहीं, PDP के उम्मीदवार जुहैब यूसुफ मीर को 4966 वोट मिले। 

इतिहासः यह श्रीनगर में है। वामपंथियों ने इस चौक का नाम लाल चौक रखा था। देश पहले प्रधानमंत्री पंडिक जवाहरलाल नेहरू और जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम शेख अब्दुल्ला समेत अन्य प्रमुख राजनीतिक नेताओं ने यहां से लोगों को संबोधित किया है। वर्ष 1980 में लाल चौक पर घंटाघर का निर्माण भी किया गया।  बीसवीं सदी की शुरुआत से ही लाल चौक श्रीनगर के मुख्य व्यापारिक जिले के रूप में विकसित हुआ है। 

कौन है उम्मीदवार 

उमर अब्दुल्ला की नेशनल कांफ्रेंस ने यहां से शेख अहसान अहमद को प्रत्याशी बनाया है। वहीं महबूबा मुफ्ती की पीडीपी ने जुहैब यूसुफ मीर को उम्मीदवार बनाया है। भाजपा ने भी बड़ा दांव खेलते हुए मुस्लिम उम्मीदवार के रूप में एजाज हुसैन को मैदान में उतार दिया है। इससे लाल चौक का मुकाबला सबसे ज्यादा दिलचस्प हो गया है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement