Monday, October 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. आ गई तारीख, जम्मू-कश्मीर में इस दिन होगा सरकार का शपथ ग्रहण समारोह

आ गई तारीख, जम्मू-कश्मीर में इस दिन होगा सरकार का शपथ ग्रहण समारोह

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन ने सरकार बनाने के लिए जरूरी सीटें हासिल की है। अब उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने उमर अब्दुल्लाह को जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Subhash Kumar Updated on: October 14, 2024 20:04 IST
जम्मू-कश्मीर में शपथ ग्रहण की तारीख सामने आई। - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA जम्मू-कश्मीर में शपथ ग्रहण की तारीख सामने आई।

जम्मू-कश्मीर में करीब 10 साल बाद विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन ने चुनाव में बहुमत हासिल किया है। वहीं, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्लाह सीएम पद के लिए नामित किए गए हैं। वहीं, अब जम्मू-कश्मीर में नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख भी सामने आ गई है। केंद्रशासित प्रदेश में शपथ ग्रहण समारोह 16 अक्तूबर की तारीख को आयोजित किया जाएगा।

सुबह 11.30 बजे शपथ ग्रहण 

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन सरकार का शपथ ग्रहण समारोह बुधवार 16 अक्तूबर को सुबह 11.30 बजे होगा। उमर अब्दुल्लाह ने जानकारी दी है कि जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के प्रधान सचिव ने उन्हें एक पत्र दिया है जिसमें उपराज्यपाल ने उमर अब्दुल्लाह को जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है।

किसे कितनी सीटें मिली?

जम्मू-कश्मीर में कुल तीन चरण में विधानसभा चुनाव का आयोजन हुआ था जिसके परिणाम 8 अक्तूबर को जारी किए गए थे। 90 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस को 42, भाजपा को 29, कांग्रेस को 6, पीडीपी को 3, जेपीसी को 1, सीपीआईएस को 1, AAP को 1, 7 निर्दलीय उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई है।

राष्ट्रपति शासन हटाया गया

इससे पहले गृह मंत्रालय ने एक आधिकारिक आदेश जारी करते हुए जम्मू-कश्मीर से राष्ट्रपति शासन हटा दिया है। इससे केंद्र शासित प्रदेश में सरकार गठन का मार्ग प्रशस्त हो गया है। गृह मंत्रालय ने क्षेत्र में राष्ट्रपति शासन लगाने से संबंधित 31 अक्टूबर, 2019 के अपने पहले के आदेश को रद्द कर दिया। मंत्रालय ने 13 अक्टूबर, 2024 के नवीनतम आदेश ने अपने 5 साल पुराने आदेश को रद्द किया है।

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर से हटा राष्ट्रपति शासन, सरकार गठन का रास्ता साफ; गृह मंत्रालय ने जारी किया आदेश

डोडा पहुंचे अरविंद केजरीवाल, बोले- 'उमर अब्दुल्ला आधे राज्य वाली सरकार चलाने के लिए ले सकते हैं सलाह'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement