Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी, 5 सितंबर तक नामांकन कर सकते हैं उम्मीदवार

जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी, 5 सितंबर तक नामांकन कर सकते हैं उम्मीदवार

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अधिसूचना में कहा गया है कि उम्मीदवार 9 सितंबर तक अपना नामांकन फॉर्म वापस ले सकते हैं। मतदान 25 सितंबर को होगा।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Mangal Yadav Updated on: August 29, 2024 14:59 IST
चुनाव आयोग- India TV Hindi
Image Source : PTI चुनाव आयोग

श्रीनगरः भारत निर्वाचन आयोग ने जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र भरने के लिए अधिसूचना जारी की। अधिसूचना के अनुसार, नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 5 सितंबर होगी, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 6 सितंबर को की जाएगी। अधिसूचना में कहा गया है कि उम्मीदवार 9 सितंबर तक अपना नामांकन फॉर्म वापस ले सकते हैं। मतदान 25 सितंबर को होगा।

इन सीटों पर होगा चुनाव

इस चरण में जिन सीटों पर मतदान होगा, उनमें कंगन (एसटी), गंदेरबल, हजरतबल, खानयार, हब्बा कदल, लाल चौक, चन्नपोरा, जदीबल, ईदगाह, सेंट्रल शाल्टेंग, बडगाम, बीरवाह, खानसाहिब, चरार-ए-शरीफ, चडूरा, गुलाबगढ़ (एसटी), रियासी, श्री माता वैष्णो देवी, कालाकोट-सुंदरबनी, नौशेरा राजौरी (एसटी), बुधल (एसटी), थन्नामंडी (एसटी), सुरनकोट (एसटी), पुंछ हवेली और मेंढर (एसटी) शामिल हैं।

पहले चरण में 34 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र खारिज

पहले चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच बुधवार को समाप्त हो गई। आवश्यक दस्तावेजों के अभाव में 34 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र खारिज कर दिए गए। इनमें सरजन अहमद वागे उर्फ ​​सरजन बरकती का नामांकन पत्र भी खारिज किया गया। अधिकारियों ने कहा कि शपथ प्रमाण पत्र की कमी बरकती के नामांकन पत्र खारिज होने का कारण थी। अधिकारियों ने कहा कि 27 अगस्त को दोपहर 2.55 बजे रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया था। नामांकन पत्रों की जांच करने पर, यह पाया गया कि इसमें शपथ प्रमाण पत्र का अभाव था।

तीन चरणों में होगा चुनाव

बता दें कि जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा का चुनाव होना है। राज्य में पहले चरण के मतदान के तहत 18 सितंबर को 24 सीटों पर चुनाव होना है। वहीं दूसरे चरण के तहत 25 सितंबर को 26 सीटों पर और तीसरे चरण के तहत एक अक्टूबर को 40 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है। मतगणना 4 अक्टूबर को होनी है।

चुनाव आयोग के मुताबिक, जम्मू और कश्मीर में 90 निर्वाचन क्षेत्रों में 87.09 लाख मतदाता हैं, जिनमें 42.6 लाख महिलाएं हैं। यहां पहली बार वोट देने वाले युवा मतदाताओं की संख्या 3.71 लाख है। जबकि, कुल मिलाकर 20.7 लाख युवा मतदाता हैं, जिनकी आयु 20 से 29 वर्ष के बीच है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement