Wednesday, September 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. J&K Assembly Elections Phase 2 Live: जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण की वोटिंग जारी, कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर
Live now

J&K Assembly Elections Phase 2 Live: जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण की वोटिंग जारी, कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

J&K Assembly Elections Phase 2 Live: जम्मू कश्मीर में आज 6 जिलों की कुल 26 सीटों पर 239 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है। अगस्त 2019 में केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 निरस्त किए जाने के बाद से जम्मू कश्मीर में यह पहला विधानसभा चुनाव हो रहा है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: September 25, 2024 8:37 IST
JK elections 2024 live, voting live Jammu Kashir- India TV Hindi
Image Source : PTI जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तहत आज दूसरे चरण की वोटिंग है।

J&K Assembly Elections Phase 2 Live: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तहत दूसरे चरण में 26 सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है जिसमें करीब 25 लाख मतदाता 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। आज चुनावी मैदान में जिन प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है उनमें पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, जम्मू-कश्मीर कांग्रेस कमेटी (JKPCC) के अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता रवींद्र रैना प्रमुख हैं। दूसरे चरण में जिन 26 सीट पर चुनाव हो रहा है वे 6 जिलों के अंतर्गत आती हैं। इनमें से 3 जिले कश्मीर डिविजन जबकि इतने ही जिले जम्मू डिविजन के हैं।

आइए, जानते हैं जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तहत दूसरे चरण की वोटिंग से जुड़े जरूरी अपडेट्स के बारे में:

Live updates :J&K Assembly Elections Phase 2 Live

Auto Refresh
Refresh
  • 8:37 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    जावेद राणा ने पुंछ के एक मतदान केंद्र पर डाला वोट

    जम्मू-कश्मीर के मेंढर विधानसभा क्षेत्र से नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार जावेद राणा ने पुंछ के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

  • 8:05 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    लोग भारी संख्या में मतदान करने के लिए पहुंच रहे

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शुरू हो गया है। लोग भारी संख्या में मतदान करने के लिए पहुंच रहे हैं। वीडियो श्रीनगर के एक मतदान केंद्र से है।

  • 7:30 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    भाजपा प्रत्याशी बलदेव राज शर्मा ने डाला वोट

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण का मतदान शुरू हो गया है। वीडियो कटरा के एक मतदान केंद्र से है। माता वैष्णो देवी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी बलदेव राज शर्मा ने वोट डाला।

  • 7:25 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    श्रीनगर में सबसे ज्यादा 8 सीटों पर वोटिंग

    आज जिन 26 सीटों पर वोटिंग हो रही है उनमें गांदरबल जिले में 2 सीटें, श्रीनगर में 8 सीटें, बडगाम में 5 सीटें, रियासी में 3 सीटें, राजौरी में 5 सीटें और पुंछ में 3 सीटें शामिल हैं।

     

  • 7:24 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाएं: PM मोदी

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तहत दूसरे चरण की वोटिंग के मौके पर पीएम मोदी ने पोस्ट किया, 'जम्मू-कश्मीर में आज विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर की वोटिंग है। सभी वोटर्स से मेरी अपील है कि वे अपना वोट जरूर दें और लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाएं। इस अवसर पर पहली बार वोट डालने जा रहे सभी युवा साथियों को मेरा अभिनंदन!'

  • 7:19 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    26 में से 17 सीटों पर चुनाव लड़ रही बीजेपी

    BJP 26 में से कुल 17 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जिनमें जम्मू की 11 और कश्मीर की 6 सीटें शामिल हैं। नेशनल कॉफ्रेंस 26 में से 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जिनमें जम्मू की 6 और कश्मीर की 14 सीटें हैं। कांग्रेस 26 में से 6 और पीडीपी 26 में से 24 सीटों पर चुनाव मैदान में है।

     

  • 7:06 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा क्षेत्र के लिए पहली बार मतदान

    श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार बलदेव राज शर्मा दूसरे चरण के मतदान से पहले अपने आवास पर पूजा-अर्चना करते हुए। श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा क्षेत्र परिसीमन के बाद बना एक नया निर्वाचन क्षेत्र है और इस निर्वाचन क्षेत्र के लिए पहली बार मतदान हो रहा है।

  • 7:00 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दूसरे फेज के लिए शुरू हुई वोटिंग

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों में दूसरे चरण के तहत मतदान शुरू हो गया है। इस फेज में 26 सीटों पर 239 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है।

  • 6:51 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    श्रीनगर में सबसे ज्यादा 93 उम्मीदवार

    आंकड़ों के मुताबिक, श्रीनगर जिले में 93, बडगाम जिले में 46, राजौरी जिले में 34, पुंछ जिले में 25, गांदेरबल में 21 और रियासी जिले में 20 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं

  • 6:51 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पहले चरण में हुई थी 61.38 फीसदी वोटिंग

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए 18 सितंबर को हुए पहले चरण के मतदान के दौरान 61.38 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। केंद्र शासित प्रदेश में तीसरे और अंतिम चरण का मतदान एक अक्टूबर को होगा। मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

  • 6:49 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान करें: रैना

    जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रमुख और नौशेरा निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार रविंदर रैना ने कहा, 'आज दूसरे दौर का मतदान है और मैं उम्मीद करता हूं कि जबरदस्त मतदान होगा। मैं जम्मू-कश्मीर की जनता से निवेदन करता हूं कि दिल खोल कर मतदान करें। लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान करें। नए और खुशहाल जम्मू-कश्मीर के लिए मतदान करें जिससे अमन शांति आगे भी बरकरार रहे।'

  • 6:48 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सर्जन अहमद वागे उर्फ बरकती पर भी रहेगी नजर

    दूसरे चरण में जेल में बंद अलगाववादी नेता सर्जन अहमद वागे उर्फ बरकती पर भी नजर रहेगी जो इंजीनियर रशीद द्वारा लोकसभा में दर्ज की गई जीत की परिपाटी को दोहराने की उम्मीद कर रहे हैं। रशीद ने नेशनल कांफ्रेस उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला को हराया था। बरकती दो सीटों बीरवाह और गांदेरबल से चुनाव लड़ रहे हैं।

  • 6:48 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    गांदरबल में चुनाव से पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के लिए मतदान के लिए तैयारियां जारी हैं। गांदरबल में चुनाव से पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। आज जम्मू कश्मीर विधानसभा की 26 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।

  • 6:47 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    आज कुल 26 सीटों के लिए डाले जाएंगे वोट

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान की तैयारियां की जा रही हैं। वीडियो पुंछ के एक मतदान केंद्र से है। आज जम्मू कश्मीर विधानसभा की 26 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।

  • 6:46 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कश्मीरी प्रवासियों के लिए बनाया गया मतदान केंद्र

    जम्मू में एक मतदान केंद्र पर तैयारियां चल रही हैं। मतदान केंद्र वहां रह रहे कश्मीरी प्रवासियों के लिए बनाया गया है। आज जम्मू कश्मीर विधानसभा की 26 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।

  • 6:45 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    दूसरे चरण के लिए तैयारियां पूरी

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं। सुरक्षा कर्मी मतदान केंद्रों पर तैनात हैं। वीडियो राजौरी के बॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल का है। आज जम्मू कश्मीर विधानसभा की 26 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।

  • 6:43 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    अब्दुल्ला और रैना की किस्मत का होगा फैसला

    जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला गांदेरबल और बडगाम 2 सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं जबकि कर्रा सेंट्रल शाल्टेंग से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। वहीं, बीजेपी नेता रविंद्र रैना राजौरी जिले के नौशेरा का प्रतिनिधित्व फिर से हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं जहां से वह 2014 में विजयी हुए थे।

  • 6:42 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सुबह 7 बजे शुरू होगा मतदान

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के दूसरे चरण के तहत आज 26 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement