Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए पीडीपी ने जारी की 6 प्रभारियों की लिस्ट, जानें कौन सी सीट किसके जिम्मे

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए पीडीपी ने जारी की 6 प्रभारियों की लिस्ट, जानें कौन सी सीट किसके जिम्मे

जम्मू कश्मीर में पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को होगा। वहीं, 25 सितंबर को दूसरे चरण और एक अक्टूबर को तीसरे चरण का मतदान होगा। चुनाव के नतीजे आठ अक्टूबर को जारी किए जाएंगे।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: September 01, 2024 18:43 IST
PDP In charge- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पीडीपी प्रभारियों की लिस्ट

महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी (जम्मू कश्मीर पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी) ने छह प्रभारियों की लिस्ट जारी कर दी है। यहां दूसरे चरण के मतदान के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुका है और पांच सितंबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन कर सकते हैं। इसके बाद आवेदन की जांच की जाएगी और उम्मीदवारों के पास नौ सितंबर तक नाम वापस लेने का समय होगा। यहां तीन चरणों में मतदान होना है। पहले चरण के लिए नाम वापस लेने की आखिरी तारीख खत्म हो चुकी है। 

जम्मू कश्मीर में पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को होगा। वहीं, 25 सितंबर को दूसरे चरण और एक अक्टूबर  को तीसरे चरण का मतदान होगा। चुनाव के नतीजे आठ अक्टूबर को जारी किए जाएंगे।

कौन सी सीट किसके जिम्मे
विधानसभा सीट प्रभारी
हाजी अहमद खान बीरवाह
तफाजुल मुश्ताक खनयार
मोहम्मद अफजल वानी त्रेहगाम
ताहिर कादरी सोनवारी
अलताफ अहमद मलिक राफी-आबाद
मीर आजाद परवाज हंदवारा

जम्मू कश्मीर में मतगणना की तारीख बदली

चुनाव आयोग ने बिश्नोई समुदाय के सदियों पुराने त्योहार का हवाला देते हुए शनिवार को हरियाणा और जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना की तारीख एक अक्टूबर से आगे बढ़ाकर 8 अक्टूबर कर दी। आयोग ने कहा, ‘यह निर्णय बिश्नोई समुदाय के मताधिकार और परंपराओं का सम्मान करने के लिए लिया गया है, जिन्होंने अपने गुरु जम्भेश्वर की स्मृति में आसोज अमावस्या उत्सव मनाने की सदियों पुरानी प्रथा को कायम रखा है।’ आयोग की अधिसूचना में कहा गया है, ‘इससे बड़ी संख्या में लोग मतदान के अधिकार से वंचित हो सकते हैं और इससे हरियाणा विधानसभा के आम चुनाव में मतदाताओं की भागीदारी कम हो सकती है।’

हरियाणा में मतदान की तारीख भी बदली

निर्वाचन आयोग ने हरियाणा में एक चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख बदलकर 5 अक्टूबर कर दी। इससे पहले मतदान 1 अक्टूबर को होना था और अब वहां एक अक्टूबर की जगह 5 अक्टूबर को वोटिंग होगी। वहीं, जम्मू-कश्मीर की बात करें तो वहां मतदान 3 चरणों में होगा, पहला चरण 18 सितंबर को, दूसरा चरण 25 सितंबर को और तीसरा और अंतिम चरण 1 अक्टूबर को होगा। जम्मू-कश्मीर और हरियाणा दोनों के चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement