Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. जम्मू-कश्मीर के रामबन में राहुल गांधी की रैली, आखिरकार बता ही दिया क्या होगा उनका पहला कदम

जम्मू-कश्मीर के रामबन में राहुल गांधी की रैली, आखिरकार बता ही दिया क्या होगा उनका पहला कदम

आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए राहुल गांधी ने बुधवार को रामबन में चुनावी रैली को संबोधित किया है। राहुल गांधी ने कहा है कि उनकी सरकार का पहला कदम जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस देना होगा।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: September 04, 2024 13:46 IST
जम्मू-कश्मीर में राहुल गांधी की रैली। - India TV Hindi
Image Source : X (INC) जम्मू-कश्मीर में राहुल गांधी की रैली।

जम्मू-कश्मीर में करीब 10 साल बाद एक बार फिर से विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। सभी राजनीतक दल अपनी तैयारियों में लगे हुए हैं और अपने उम्मीदवारों का ऐलान भी कर रहे हैं। वहीं, विधानसभा चुनाव के लिए पहले फेज की वोटिंग से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी पूरी तरह से एक्टिव हो गए हैं। मंगलवार को राहुल गांधी केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में दो रैलियां करने वाले हैं। सबस पहले राहुल ने रामबन में रैली को संबोधित किया है। 

पहला कदम राज्य का दर्जा- राहुल

लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने रामबन में रैली को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा पहला कदम जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस देना होगा। राहुल गांधी ने कहा कि हम चाहते थे कि आपको चुनाव से पहले राज्य का दर्जा मिले और चुनाव जम्मू-कश्मीर के राज्य बनने के बाद हों। लेकिन बीजेपी यह नहीं चाहती है। राहुल गांधी ने कहा कि वे चाहते हैं कि पहले चुनाव हों और फिर राज्य के दर्जे के बारे में बात करें। राहुल ने कहा कि भाजपा चाहे या न चाहे, INDIA गठबंधन उन पर दबाव डालेगा और जम्मू-कश्मीर के लोगों को राज्य का दर्जा मिलेगा।

पहली बार राज्य का दर्जा छीन लिया गया- राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि भारत के इतिहास में पहली बार राज्य का दर्जा छीन लिया गया है। केंद्र शासित प्रदेश को पहले राज्य बनाया गया था। एक राज्य को खत्म कर दिया गया है और राज्य के अधिकार खत्म कर दिए गए हैं। राहुल गांधी ने कहा कि न केवल आपका राज्य छीन लिया गया है, बल्कि आपके अधिकार, आपकी संपत्ति, सब कुछ छीना जा रहा है। राहुल ने कहा कि 1947 में हमने राजाओं को हटाकर लोकतंत्र स्थापित किया था और संविधान दिया था। लेकिन आज जम्मू-कश्मीर में एक राजा है और वो हैं एलजी। 

साथ लड़ेंगी कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगी। दोनों पार्टियों के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है। कुल 90 विधानसभा सीटों में से नेशनल कॉन्फ्रेंस 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस 32 सीटों पर फाइट करेगी, जबकि पांच सीटों पर फ्रेंडली फाइट होगी। इसके अलावा दो सीट सहयोगी दल सीपीआईएम और पैंथर्स के लिए छोड़ी गई है। 

कब-कब हैं चुनाव?

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का आयोजन कुल तीन फेज में होगा। विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होंगे। वहीं, चुनाव आयोग की ओर से विधानसभा चुनाव के परिणाम 4 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- क्या श्रीनगर के लाल चौक और ईदगाह में लहराएगा BJP का परचम? पार्टी उम्मीदवारों ने दिया ये बड़ा बयान

राजौरी के थाना मंडी में फायरिंग की खबर, सेना और एसओजी ने इलाके की घेराबंदी की

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement