Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. जम्मू-कश्मीर को वापस से राज्य का दर्जा मिलेगा, पीएम मोदी ने श्रीनगर में किया वादा

जम्मू-कश्मीर को वापस से राज्य का दर्जा मिलेगा, पीएम मोदी ने श्रीनगर में किया वादा

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को श्रीनगर में रैली को संबोधित कर रहे हैं। इसके बाद पीएम मोदी कटरा में भी चुनावी रैली को संबोधित करेंगे।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: September 19, 2024 13:37 IST
pm mdi rally jammu kashmir srinagar- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में पीएम मोदी की रैली।

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण में 24 सीटों पर वोटिंग संपन्न हो चुकी है। इन सीटों पर करीब 59 प्रतिशत मतदान हुआ जो पिछले सात चुनावों में सर्वाधिक मतदान है। अब सभी राजनीतिक दल दूसरे चरण की तैयारियों में लग गए हैं। इसी क्रम में आज गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में रैली को संबोधित किया है और पार्टी के प्रत्याशियों के लिए वोट मांगे। आइए जानते हैं कि रैली में पीएम मोदी ने क्या है।

सब का मकसद जम्मू कश्मीर की तेज तरक्की

पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत कश्मीरी भाषा में की। उन्होंने कहा कि हम सब का मकसद जम्मू कश्मीर की तेज तरक्की है। तेज तरक्की का जज्बा और बुलंद करने के पैगाम के साथ मैं आपके बीच में आया हूं। पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में जम्हूरियत का त्योहार चल रहा है। पहली बार दहशतगर्दी के साए के बिना राज्य में वोटिंग हुई है। हम सभी के लिए ये खुशी और गर्व की बात है कि इतनी बड़ा तादाद में लोग वोटिंग लिए घरों से बाहर निकले। किश्तवाड़ में 80 फीसदी से ज्यादा वोटिंग, डोडा में 71 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग। ये नया इतिहास बना है। ये इतिहास जनता ने रचा है।

बर्बादी के लिए तीन खानदान जिम्मेदार- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले जब जम्मू-कश्मीर आया था तो कहा था कि यहां की बर्बादी के लिए तीन खानदान जिम्मेदार हैं। तब से दिल्ली से लेकर कश्मीर तक ये लोग बोखलाए हुए हैं। तीन खानदानों को लगता है कि इनपर कोई कैसे सवाल उठा सकता है। इन्हें लगता है जैसे तैसे कुर्सी पर कब्जा करना और लोगों को लूटना इनका पैदायशी हक है। जम्मू कश्मीर की आवाम को जायज हक से अलग रखना ही इनका सियासी एजेंडा रहा है। इन्होंने जम्मू कश्मीर को केवल डर और अराजकता ही दी है। पीएम मोदी ने कहा कि इन तीन खानदानों के राज में जम्मू कश्मीर के नौजवानों ने जो भोगा है जो तकलीफ सही वो अक्सर बाहर नहीं पाती है। 

बच्चों का भविष्य बर्बाद किया गया- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज वादी में जो नौजवान 30 साल का है उनमें से कई पढ़ाई लिखाई से महरूम रह गए। बहुत लोग ऐसे हैं जिन्हें 10वीं-12वीं या कॉलेज पहुंचने में देश के बाकी बच्चों से देर लगी। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि कांग्रेस, एनसी और पीडीपी के तीन खानदान फेल हुए है। इन्होंने दशकों तक नफरत का सामान बेचा। कश्मीर में जो स्कूल जलाए गए वो आग भी इनके नफरत के बाजार में बिकती थी। इन्होंने नए स्कूल नहीं बनाए लेकिन स्कूल को आग के हवाले करने वालों को शह देते थे। जो स्कूल कॉलेज बच गए वहां भी कई महीनों तक पढाई नहीं हो पाती थी। हमारे नौजवान पढ़ाई से दूर थे और ये तीन खानदान उनके हाथों में पत्थर थमा कर महफूज रहते थे। इन्होंने अपने फायदे के लिए हमारे बच्चों का भविष्य बर्बाद किया है। 

बच्चों के हाथ में पत्थर नहीं बल्कि पेन-किताब

पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर को टेरर से आजाद कराना। साजिश करने वालों को हराना, यहां के नौजवानों को यहीं नौकरी का अवसर दिलाना ये मोदी का वादा है। हमारी एक और पीढ़ी-नस्ल को इन तीन खानदानों के हाथों में तबाह नहीं होने दूंगा। यहां अमन की बहाली के लिए मैं पूरी इमानदारी से जुटा हूं। देखिए पूरे जम्मू-कश्मीर में स्कूल-कॉलेज आराम से चल रहे हैं, बच्चों के हाथ में पत्थर नहीं बल्कि पेन-किताब और लैपटॉप हैं। आज स्कूलों में आग लगने की खबरें नहीं आती। आज यहां नए स्कूल-कॉलेज, एम्स, मेडिकल कॉलेज, आईआईटी बनने की खबरें आ रही हैं। मैं चाहता हूं कि हमारे बच्चे पढ़ें लिखें आगे बढ़ें और यहीं पर उनके लिए मौके मिले।

नौजवान मोदी सरकार में मजबूत हो रहा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि बीते 5 सालों में यहां करीब 50 हजार ऐसे बच्चे जिनका स्कूल छूट गया था उनका कोई कसूर नहीं था। मोदी ने इन बच्चों का फिर से स्कूल में दाखिला कराया। यहां 15 हजार स्कूलों में प्री प्राइमरी कक्षाएं शुरू की गईं जिसमें 1.5 लाख से ज्यादा बच्चे पढ़ रहे हैं। 250 से ज्यादा स्कूलों को पीएमश्री स्कूलों में बदला जा रहा है। कई नए स्कूल कॉलेज बन रहे हैं। मेडिकल और नर्सिंग में सैकड़ों सीटें जोड़ी गई हैं। मेरे जम्मू कश्मीर का नौजवान मोदी सरकार में मजबूत हो रहा है।

जम्हूरियत और कश्मीरियत दोनों को रौंदा गया- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि यहां के तीन खानदानों ने जम्हूरियत और कश्मीरियत दोनों को रौंदा है। 80 के दशक में ये जम्मू-कश्मीर के सियासत को अपनी जागीर समझते थे। अपने खानदान के अलावा किसी को आगे ही नहीं देना चाहते थे। इनको लगता था कि इससे नए लोग सियासत में उभरेंगे। ऐसे लोग जो इनके खानदानी निजामी को चैलेंज करेंगे। इनकी इस खुदगर्जी का नतीजा हुआ कि नौजवानों में जम्हूरियत से भरोसा उठने लगा। याद करिए कि किन हालातों में चुनाव होते थे। शाम के बाद चुनाव प्रचार बंद हो जाते थे। कांग्रेस, एनसी और पीडीपी आपके हक को छीनकर खुश रहते थे। पहले से अब कितना कुछ बदल गया है। देर रात तक प्रचार हो रहा है। युवाओं में भरोसा जागा है कि उनका वोट ही सही बदलाव ला सकता है।

चौराहों में ईद और दिवाली दोनों दिखती है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने भाजपा प्रत्याशी की तारीफ करते हुए कहा कि आज एजाज हसन जैसा युवा इन खानदान के लोगों को चैलेंज कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि कश्मीर में पवित्र जगहें महफूज नहीं थी। लाल चौक पर आना तिरंगा फहराना जान जोखिम में डालने जैसा था। वर्षों तक लोग लाल चौक पर आने से डरते थे। अब श्रीनगर के चौराहों में ईद और दिवाली दोनों देखने को मिलती है। अब बाजारों में देर शाम तक चहल-पहल होती है बच्चे खेलते रहते हैं। देश विदेश से टूरिस्ट आ रहे हैं। रिक्शावालों से लेकर हर कई अपनी रोजी-रोटी कमा रहा है। ये काम मोदी ने नहीं सबकुछ आपने किया है जम्मू कश्मीर के लोगों ने किया है।

कश्मीरी पंडितों का भी जिक्र

पीएम मोदी ने रैली में कश्मीरी पंडितों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कश्मीरियत को सींचने उसे आगे बढ़ाने में कश्मीरी पंडितों की भूमिका रही है। लेकिन तीन खानदानों की सियासत ने कश्मीरी हिंदुओं को घर से बेघर कर दिया। सिखों पर भी जुल्म हुए। ये तीन खानदान हर जुल्म के भागीदार बने रहे। कांग्रेस एनसी और पीडीपी ने सिर्फ बंटवारा किया लेकिन भाजपा सबको जोड़ रही है। हम दिल और दिल्ली की दूरी मिटा रहे हैं। कश्मीर वादी रेल से जुड़ रही है जिससे सेब किसानों को फायदा होगा। आपकी फलें कम लागत में देश के दूसरे हिस्से में पहुंच पाएगी। टूरिज्म से फायदा होगा। फैक्ट्रियां, कारखाने से लोगों फायदा होगा। आज दुनिया के लोग कश्मीर को देख कर खुश हैं। आज खेलो इंडिया विंटर गेम्स यहां होते हैं। यहां इंटरनेशनल योगा डे मनाया जाता है। यही तो कश्मीरियत है जो बांहे फैला कर सबसो वेलकम करती है। 

तीन खानदान जम्मू कश्मीर में पुराना दौर चाहते हैं- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आरोप लगाया है कि ये तीन खानदान जम्मू कश्मीर में पुराना दौर वापस लाना चाहते हैं। बीते 35 साल में कश्मीर 3000 दिन बंद रहा। बीते 5 साल में 8 घंटे भी बंद नहीं रहा। पीएम मोदी ने कहा कि ये कश्मीर की जनता ने किया है। पीएम मोदी ने लोगों से कहा कि ये आपको सोचना होगा कि ये लोग क्या चाहते हैं। जम्मू कश्मीर में नौकरियों में फिर से धांधली हो, स्कूल जलाए जाएं, सड़कों पर खून खराबा हो, बहन-बेटियां असुरक्षित हो। पीएम मोदी ने कहा कि हम जम्मू कश्मीर में विकास पर फोकस कर रहे हैं। 

पीएम मोदी ने किए ये वादे

पीएम मोदी ने कहा कि जो ईंट पत्थर आज आपके घर बनाने में लग रहे हैं। उनसे कुछ लोगों ने पहले अपने आलीशान महल बनावाएं थे। एनसी, पीडीपी और कांग्रेस के पास बताने के लिए सिर्फ नाकामियां है। इन लोगों ने जम्मू कश्मीर को बर्बादी के अलावा कुछ नहीं दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर में भाजपा की सरकार बनी तो किसानों को 6 हजार के बजाए 10 हजार रुपए मिलेंगे। बुजुर्ग के खाते में 18 हजार रुपये मिलेंगे। 7 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। यहां गरीबों को हजारों घर मिले हैं। अब दिल्ली की केंद्र सरकार लोगों को मुफ्त बिजली देने के लिए काम कर रही है। मुफ्त बिजली के लिए पीएम सूर्यघर स्कीम चल रही है। 80 हजार रुपये हर परिवार को केंद्र सरकार देगी। योजना से जुड़े हर परिवार को हर साल करीब 25 हजार रुपए तक की बचत होगी।

 जम्मू-कश्मीर फिर से राज्य बनेगा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा जो कहती है वो 100 फीसदी पूरा करती है। हमने संसद में कहा है कि जम्मू-कश्मीर फिर से राज्य बनेगा और भाजपा ही इस कमिटमेंट को पूरा करेगी। पीएम ने अपील करी कि 25 सितंबर को वोटिंग के सारे रिकॉर्ड टूटने चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि आप भाजपा को वोट दीजिए। भाजपा के लोग यहां विकास के लिए आपके साथ हैं। पीएम मोदी ने कहा कि आप यहां केसर, जाफरान उगाते हैं। ट्यूलिप उगता है। कमल का फूल इस खूबसूरती में चार चांद लगाएगा।  

कब-कब हैं चुनाव?

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों के तहत चुनाव होने हैं। तीन चरणों में पहले चरण का मतदान 18 सितंबर, दूसरे चरण का मतदान 25 सितंबर और तीसरे चरण का मतदान 1 अक्टूबर को होना है। वहीं चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। आपको बता दें कि केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में करीब 10 साल बाद चुनाव हो रहे हैं। 

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में हुई बंपर वोटिंग, पहले चरण का चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, एलजी ने मतदाताओं को दी बधाई

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024: बडगाम में उमर अब्दुल्ला के सामने मुंतजिर मेहदी, जानें क्या हैं समीकरण

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement