Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. चुनाव से पहले जम्मू कश्मीर में बड़ा फेरबदल, इम्तियाज हुसैन समेत इन अधिकारियों को मिली नई जिम्मेदारी

चुनाव से पहले जम्मू कश्मीर में बड़ा फेरबदल, इम्तियाज हुसैन समेत इन अधिकारियों को मिली नई जिम्मेदारी

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने घाटी में कई फेरबदल किए हैं। दरअसल 4 पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारियों की ट्रांसफर पोस्टिंग की गई है। इसी कड़ी में इम्तियाज हुसैन को श्रीनगर का नया एसएसपी नियुक्त किया गया है।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Avinash Rai Published on: August 30, 2024 22:31 IST
jammu kashmir Assembly election Commission of India transferes four Senior Superintendent of Police - India TV Hindi
Image Source : ANI इम्तियाज हुसैन

जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। तीन चरणों में वोटिंग कराई जाएगी और 4 अक्तूबर को चुनाव के परिणाम घोषित होंगे। इस बीच चुनावों से पहले चुनाव आयोग ने 4 पुलिस अधिकारियों का ट्रांसफर कर दिया है। इसी कड़ी में इम्तियाज हुसैन श्रीनगर के नए एसएसपी बनाए गए हैं। वहीं इफरोज अहमद को हंदवाड़ा का एसपी बनाया गया है। गुलाम जीलनी वाणी को कुपवाड़ा का एसएसपी बनाया गया है और मोहम्मद जैद को बारामुला जिले का एसएसपी नियुक्त किया गया है। बता दें कि तत्काल प्रभाव से इन अधिकारियों को अलग-अलग जिलों में चुनाव को ध्यान में रखते हुए ट्रांसफर किया गया है। 

जम्मू कश्मीर के चुनाव में पारदर्शिता की तैयारी

बता दें कि जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में पारदर्शिता सुनिश्चित करने को लेकर चुनाव आयोग सक्रिय है। इसी कड़ी में चुनाव व्यय पर्यवेक्षक भरत रामचन्द्र अंधाले ने आज पुंछ जिले के मेंढर और सुरनकोट विधानसभा क्षेत्रों में रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालयों और स्ट्रॉन्ग रूम में निगरानी और सुरक्षा व्यवस्था की व्यापक समीक्षा की। यह समीक्षा चुनाव नियमों के सख्त अनुपालन को लागू करने और किसी भी अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए भारत के चुनाव आयोग की व्यापक रणनीति का हिस्सा है। पर्यवेक्षक ने दोनों स्थानों पर स्थापित सीसीटीवी कैमरों की कार्यक्षमता और कवरेज पर ध्यान केंद्रित करते हुए निगरानी बुनियादी ढांचे का निरीक्षण किया, जहां इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) मशीनों सहित चुनाव सामग्री सुरक्षित रखे गए हैं।

चुनाव आयोग ने किया निरीक्षण

निरीक्षण के दौरान, पर्यवेक्षक ने इन सुविधाओं की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार सुरक्षा कर्मियों की तत्परता और उनकी तैनाती की भी समीक्षा की। उन्होंने विशेष रूप से मतपत्र भंडारण और परिवहन की महत्वपूर्ण अवधि के दौरान उच्च स्तर की सतर्कता बनाए रखने के महत्व पर विशेष जोर दिया। साथ ही पर्यवेक्षक ने परिसर में रखी गई लॉगबुक की भी समीक्षा की। समीक्षा का एक महत्वपूर्ण फोकस स्ट्रांग रूम सीलिंग प्रक्रिया पर था, जहां ईवीएम और वीवीपैट रखे गए हैं। बैठक से इतर पर्यवेक्षक ने मौजूदा सुरक्षा उपायों को और बढ़ाने पर जोर दिया और रिटर्निंग अधिकारियों को निगरानी प्रणालियों का नियमित ऑडिट करने और किसी भी असामान्य गतिविधि की सूचना मिलने पर बिना किसी देरी के सुरक्षा कर्मियों के साथ निरंतर संचार बनाए रखने का निर्देश दिया।

(इनपुट-आईएएनएस)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement