Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. जम्मू-कश्मीरः नेशनल कांफ्रेंस के गढ़ हजरतबल में PDP रचेगी इतिहास या फिर खिलेगा 'कमल', जानें क्या कहते हैं सियासी समीकरण

जम्मू-कश्मीरः नेशनल कांफ्रेंस के गढ़ हजरतबल में PDP रचेगी इतिहास या फिर खिलेगा 'कमल', जानें क्या कहते हैं सियासी समीकरण

हजरतबल से बीजेपी अपनी पहली जीत दर्ज करने की कोशिश कर रही है तो पीडीपी अपनी सीट बरकरार रखना चाहेगी। जबकि नेशनल कांफ्रेंस एक बार फिर से अपनी पुरानी सीट पर कब्जा करना चाहेगी।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: August 27, 2024 15:03 IST
हजरतबल विधानसभा चुनाव 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हजरतबल विधानसभा चुनाव 2024

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर में चुनाव प्रचार अभियान जोरों पर है। हजरतबल विधानसभा सीट पर उम्मीदवार जलसा और रोड शो कर रहे। हजरतबल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है। यहां से सांसद आगा सैयद रुहुल्लाह मेहदी हैं जोकि नेशनल कांफ्रेंस के टिकट पर चुनाव जीते हैं। लोकसभा चुनाव में यहां पर पीडीपी दूसरे स्थान पर थी।

हजरतबल का सियासी इतिहास

हजरतबल विधानसभा सीट नेशनल कांफ्रेंस का गढ़ माना जा रहा है। हालांकि पिछले विधानसभा चुनाव 2014 में यहां से पीडीपी ने जीत दर्ज की थी। पीडीपी उम्मीदवार आसिया नकाश ने नेशनल कांफ्रेंस के मोहम्मद सैयद अख़ून को पराजित किया था। बीजेपी यहां पर तीसरे नंबर पर थी। नेशनल कांफ्रेंस ने इस बार यहां से सलमान अली सागर को टिकट दिया है। 

साल 2014 से पहले हजरतबल सीट नेशनल कांफ्रेंस के पास थी। 2008, 2002, 1996, 1987, 1983 और 1977 में नेशनल कांफ्रेंस लगातार यह सीट जीतती रही थी। 1972 में यह सीट निर्दलीय के खाते में गई थी। 1967 और 1962 में भी यह सीट नेशनल कांफ्रेंस जीती थी। साल 2008 में यहां से पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला ने जीत दर्ज की थी। यहां से बीजेपी अपनी पहली जीत दर्ज करने की कोशिश कर रही है तो पीडीपी अपनी सीट बरकरार रखना चाहेगी। जबकि नेशनल कांफ्रेंस एक बार फिर से अपनी पुरानी सीट पर कब्जा करना चाहेगी।

हजरतबल है बड़ा तीर्थस्थल

हजरतबल विधानसभा में प्रसिद्ध हजरतबल दरगाह है। यह श्रीनगर जिले में आता है। माना जाता है कि इस दरगाह में पैगम्बर मुहम्मद का अवशेष रखा हुआ है जो इसे मुसलमानों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल बनाता है। यहां पर बड़ी संख्या में मुस्लिम श्रद्धालु आते हैं। 

25 सितंबर को होगी वोटिंग

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में मतदान किया जाएगा। हजरतबल विधानसभा क्षेत्र में दूसरे चरण में 25 सितंबर को वोटिंग होगी। जबकि तीसरे चरण में एक अक्टूबर को वोटिंग होगी। वोटों की गिनती चार अक्तूबर को की जाएगी।  

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement