Monday, July 01, 2024
Advertisement

J&K Lok Sabha Election 2024 Exit Poll: जम्मू-कश्मीर में इस बार रिकॉर्ड तोड़ हुआ मतदान, जानिए Exit Poll में कौन है सबसे आगे

जम्मू-कश्मीर में इस बार बंपर वोटिंग हुई है। साल 2019 से 30% ज्यादा इस बार मतदान हुआ है। इस बार के चुनाव में 58.46 फीसदी मतदान हुआ है। आइए अब इंडिया टीवी के Exit Poll के जरिए जान लेते हैं कि इस बार जम्मू-कश्मीर में किसकी जीत होगी और किसको मिलेगी शिकस्त।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: June 01, 2024 23:27 IST
Jammu Kashmir and Ladakh Lok Sabha Election 2024 Exit Poll LIVE coverage in Hindi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Jammu Kashmir and Ladakh Lok Sabha Election 2024 Exit Poll LIVE coverage in Hindi

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर की पांच और लद्दाख की एक लोकसभा सीट पर मतदान हो चुका है। इस बार के चुनाव में सबसे अधिक 58.46 फीसदी मतदान हुआ। यह 2019 की तुलना से 30 प्रतिशत ज्यादा है। मतदान के बाद अब राजनीतिक दलों तथा प्रत्याशियों की ओर से जीत-हार का गुणा-गणित शुरू हो गया है। 4 जून को इस चुनाव का रिजल्ट भी आ जाएगा। उससे पहले इंडिया टीवी आपके लिए लेकर आया है एग्जिट पोल। इस एग्जिट पोल में जनता के मूड का पता चल जाएगा कि आखिर इस बार जनता किसे अपना नेता चुनती है। क्या नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में NDA लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगी या फिर विपक्षी गठबंधन इंडिया अलायंस को मिलेगी सफलता? 

INDIA TV CNX में जानें जम्मू-कश्मीर का हाल?

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में कुल 6 संसदीय सीटें हैं। यहां सभी 6 सीटों पर सीधा मुकाबला दो पार्टियों में है। BJP और जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC)। INDIA TV CNX एक्जिट पोल के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर की 5 सीटों पर BJP को 2 से 3 सीट मिल सकती है। वहीं, जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC) को 3 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, कांग्रेस को 1 सीट मिल सकती है जबकि अन्य के खाते में एक भी सीट नहीं जा रही है।

जम्मू-कश्मीर सीटें
BJP 2-3
JKNC 3
Congress 1
Others 0

2019 में जम्मू कश्मीर के लोकसभा चुनाव में किसे मिली थी जीत

2019 में जम्मू कश्मीर में लद्दाख भी शामिल था। यहां लोकसभा की कुल छह सीटें थीं। 2019 में भाजपा ने तीन और नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) ने तीन सीटों पर कब्जा जमाया था। भाजपा ने जम्मू, उधमपुर और लद्दाख सीट पर भगवा लहराया था। वहीं, कश्मीर घाटी की तीन सीटें- बारामुला, श्रीनगर, अनंतनाग पर नेकां ने अपने चुनाव निशान हल का परचम लहराया था।

जम्मू कश्मीर की लोकसभा सीटें

  • अनंतनाग
  • बारामुल्ला
  • जम्मू
  • श्रीनगर
  • उधमपुर

पांच चरणों में हुआ मतदान

जम्मू-कश्मीर में पांच चरणों में वोटिंग हुई थी। इन पांच सीटों पर 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 07 मई, 13 मई और 20 मई 2024 को वोट डाले गए थे। उधमपुर में 19 अप्रैल को वोट डाले गए थे। वहीं, जम्मू में 26 अप्रैल को वोटिंग हुई थी। अनंतनाग में मतदान 7 मई को हुआ था। श्रीनगर में 13 मई को चुनाव हुआ। वहीं, बारामूला में 20 मई को वोट डाले गए थे। जबकि, लद्दाख की बात करें तो यहां पर पांचवे चरण में 20 मई को मतदान किया गया था।

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement