Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव: गांदेरबाल में उमर अब्दुल्ला की राह नहीं आसान, कड़ी टक्कर दे रहे ये तीन प्रत्याशी

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव: गांदेरबाल में उमर अब्दुल्ला की राह नहीं आसान, कड़ी टक्कर दे रहे ये तीन प्रत्याशी

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। दूसरे चरण के लिए वोटिंग 26 सितंबर होगी जिसमें गांदेरबाल सबसे हॉट सीट है। पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला इसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: September 20, 2024 14:28 IST
Ganderbal assembly seat- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गांदेरबाल विधानसभा सीट का समीकरण।

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का आगाज हो चुका है। 18 सितंबर को राज्य में पहले चरण की वोटिंग हो गई है। अब दूसरे चरण की वोटिंग 25 सितंबर को होगी। इस चरण में सबसे हॉट सीट गांदेरबाल बनी हुई है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला गांदेरबाल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। हालांकि, उनकी ये राह ज्यादा आसान नहीं लग रही। शायद इसलिए उमर अब्दुल्ला ने बड़गाम सीट से भी नामांकन दाखिल किया है। आइए जानते हैं गांदेरबाल सीट का समीकरण।

गांदेरबाल विधानसभा सीट का इतिहास

गांदेरबाल विधानसभा सीट जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस का गढ़ मानी जाती रही है। साल 1977 के विधानसभा से लेकर 2014 के चुनाव तक इस सीट पर एक बार छोड़कर हर बार नेशनल कॉन्फ्रेंस का उम्मीदवार जीता है। साल 2002 में बस पीडीपी के काजी मोहम्मद अफजल को जीत मिली थी। आपको बता दें कि इसी सीट से जीतकर उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री भी बने थे।

गांदेरबाल सीट का समीकरण

गांदेरबाल विधानसभा सीट का क्रमांक 18 है और ये एक अनारक्षित सीट है। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, साल 2014 में गांदेरबाल निर्वाचन क्षेत्र में 90,582 मतदाता थे। इनमें से 47,096 मतदाता पुरुष और 43,485 महिलाएं थीं। केवल एक वोटर थर्ड जेंडर था।

कौन-कौन हैं प्रमुख उम्मीदवार?

गांदेरबाल विधानसभा सीट पर मुख्य मुकाबला 4 उम्मीदवारों के बीच है। जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC) के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (JKPDP) के बशीर अहमद मीर, जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी (JKAP) के काजी मुबिशर फारूक और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (DPAP) के नेता कैसर सुल्तान गनी। आपको बता दें कि कांग्रेस इस बार नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन में है।

बीते चुनावों का परिणाम

  • 1977: शेख मोहम्मद अब्दुल्ला (JKNC)
  • 1983: फारूक अब्दुल्ला (JKNC)
  • 1987: फारूक अब्दुल्ला (JKNC)
  • 1996: फारूक अब्दुल्ला (JKNC)  
  • 2002: क़ाज़ी मोहम्मद अफ़ज़ल (JKPDP)
  • 2008: उमर अब्दुल्ला (JKNC)
  • 2014: इश्फाक अहमद शेख (JKNC)

ये भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव: चन्नापोरा सीट पर किसके सिर पर सजेगा जीत का सेहरा? इन नेताओं के बीच है मुख्य मुकाबला

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024: बडगाम में उमर अब्दुल्ला के सामने मुंतजिर मेहदी, जानें क्या हैं समीकरण

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement