Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024: कठुआ में फिर से खिलेगा 'कमल' या कांग्रेस करेगी उलटफेर, जानें समीकरण

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024: कठुआ में फिर से खिलेगा 'कमल' या कांग्रेस करेगी उलटफेर, जानें समीकरण

कठुआ विधानसभा सीट राजनीतिक दृश्य से काफी महत्वपूर्ण है। यहां पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा है। पीडीपी भी जीतने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही है।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: August 23, 2024 12:45 IST
 कठुआ विधानसभा चुनाव 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कठुआ विधानसभा चुनाव 2024

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं वैसे-वैसे प्रचार अभियान जोर पकड़ रहा है। प्रदेश की 90 सीटों पर तीन चरणों में मतदान कराया जाएगा। कठुआ विधानसभा में तीसरे चरण के तहत एक अक्तूबर को वोटिंग कराई जाएगी। कठुआ उधमपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का भी हिस्सा है। उधमपुर से बीजेपी के जितेंद्र सिंह सांसद हैं। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार को हराया था। बीजेपी को 571076 तो कांग्रेस को 446703 वोट मिले थे।

पिछले चुनाव में बीजेपी ने दर्ज की थी जीत

साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में कठुआ से बीजेपी ने जीत दर्ज की थी। बीजेपी उम्मीदवार राजीव जसरोटिया को 35670 वोट मिले थे। उन्होंने बसपा उम्मीदवार सोम राज मजोत्रा हराया था। इससे पहले 2008 में निर्दलीय चरणजीत सिंह, 2002 में जितेंद्र सिंह, 1996 में बसपा के सागर चंद्र, 1987 में कांग्रेस उम्मीदवार को जीत मिली थी। कुल मिलाकर इस पर हिंदू उम्मीदवारों को ही जीत मिली है।

हिंदू वोटर हार-जीत में निभाते हैं बड़ी भूमिका

इस बार भी कठुआ में बीजेपी-कांग्रेस में मुख्य मुकाबला माना जा रहा है। पीडीपी समेत अन्य दल भी यहां से मजबूती से चुनाव लड़ रहे हैं। जानकारी के अनुसार, इस सीट पर हिंदू वोटर की संख्या ज्यादा है। परिसीमन के बाद इस सीट पर चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को चुनाव जीतने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है। 

10 साल बाद एक अक्टूबर होेंगे चुनाव

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में धारा 370 खत्म होने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। 10 साल के बाद कठुआ में एक अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती चार अक्टूबर को होगी। इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे।

6.16 लाख से ज्यादा है जनसंख्या

कठुआ का क्षेत्रफल 2502 वर्ग किलोमीटर है। 2011 जनगणना के अनुसार, जनसंख्या 6.16 लाख, 5 विधानसभा क्षेत्र और 11 तहसीलें हैं; कठुआ, बानी, बसोहली, बिलावर, हीरानगर, नगरी, मरहीन, डिंगा अंब, लोहाई-मल्हार, महानपुर, रामकोट। इसमें लगभग 512 गांव हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement