Saturday, July 06, 2024
Advertisement

Video: NDRF जवानों के साथ कुत्ते ने भी किया योग, दी गई थी खास ट्रेनिंग

जम्मू कश्मीर में NDRF की 13वीं बटालियन ने योग किया। जवानों के साथ एक कुत्ता भी योग कर रहा था। भारत की देसी प्रजाति का कुत्ता है, जिसे खास ट्रेनिंग दी गई है।

Edited By: Shakti Singh
Published on: June 21, 2024 11:30 IST
NDRF Dog Yoga- India TV Hindi
Image Source : X/ANI योग करता NDRF Dog

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर में ऐसा नजारा देखने को मिला, जिसने सभी के चेहरे पर मुस्कान और कौतूहल ला दिया। यहां NDRF की 13वीं बटालियन के जवानों ने योग किया। इस दौरान उनके साथ एक कुत्ता भी योग करता नजर आया। यह कुत्ता किसी विदेशी नस्ल का नहीं, बल्कि पूरी तरह से देसी प्रजाति का है, जिसे ट्रेनिंग दी गई है। वीडियो में देखा जा सकता है कि जिमी नाम के इस कुत्ते ने पर्वतासन और शवासन के दौरान किस तरह से जवानों को कॉपी किया।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 100 से ज्यादा देशों में बड़ी संख्या में लोगों ने योग किया और अपना वीडियो भी साझा किया। भारत में सभी बड़े नेताओं ने योग किया और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित किया। पीएम मोदी ने भी जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में डल झील के किनारे योग किया।

15 हजार फीट की ऊंचाई पर जवानों ने किया योग

भारतीय जवानों ने बर्फीले पहाड़ों से लेकर राजस्थान के रेतीले मैदानों पर योग किया। ITBP के जवानों ने सिक्किम के मुगुथांग उप सेक्टर में 15 हजार से अधिक फीट की ऊंचाई पर योग किया। लेह के करजोक और पैंगोंग त्सो में भी ITBP के जवानों ने योग किया। भारतीय सेना (Indian Army) के जवानों ने उत्तरी सीमा पर बर्फीली चोटियों पर योग किया है। जहां पर जवानों ने योग किया है, उनके चारो-तरफ बर्फ की सफेद चादर में पहाड़ ढके हुए नजर आ रहे हैं। पहाड़ों में कड़ाके की ठंड के बीच जवान एक साथ योग करते हुए दिखाई दिए।

पुराने किले में 5 लाख लोगों ने किया योग

संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के साथ मिलकर ऐतिहासिक पुराना किला स्थल पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविंद मोहन भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम में लगभग 5 लाख लोग शामिल हुए।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement