Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024: गांदरबल से जीतकर उमर अब्दुल्ला को मिली थी CM की कुर्सी, जानिए इस सीट का समीकरण

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024: गांदरबल से जीतकर उमर अब्दुल्ला को मिली थी CM की कुर्सी, जानिए इस सीट का समीकरण

जम्मू-कश्मीर की गांदरबल विधानसभा सीट इस बार काफी खास है। चर्चा है कि उमर अब्दुल्ला इस बार इस सीट से चुनाव लड़ेंगे। 2008 में उमर अब्दुल्ला ने गांदरबल से चुनाव लड़ा था। जीतकर जम्मू-कश्मीर के सीएम भी बने थे।

Written By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: August 26, 2024 14:51 IST
गांदरबल विधानसभा सीट- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गांदरबल विधानसभा सीट

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही टिकट बटवारे का काम भी शुरू हो गया है। बीजेपी ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए उम्मदीवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस बार के विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) और कांग्रेस ने गठबंधन कर लिया है। कांग्रेस-एनसी गठबंधन के साथ सीपीआई(एम) भी है। ऐसे में अब 10 साल बाद हो रहे विधानसभा चुनाव को लेकर राज्य के सियासी समीकरण काफी बदल गए हैं।

गांदरबल से उमर अब्दुल्ला लड़ सकते हैं चुनाव

जम्मू-कश्मीर की वीआईपी सीटों की बात करें तो गांदरबल विधानसभा क्षेत्र उनमें से एक है। गांदरबल विधानसभा सीट से इस बार पूर्व सीएम व नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला के चुनाव लड़ने की अटकले लगाई जा रही हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेताओं ने कहा कि गांदरबल सीट से उमर अब्दुल्ला ही चुनाव लडेंगे।

गांदरबल से चुनाव जीत कर सीएम बने थे अब्दुल्ला

ऐसे में ये सीट काफी दिलचस्प होने वाली है। गांदरबल के चुनावी इतिहास पर नजर डालें तो ये सीट श्रीनगर लोकसभा के अंतर्गत आती है। गांदरबल एक जिला है। इसी में ये सीट आती है। 2008 के विधानसभा चुनाव में गांदरबल से उमर अब्दुल्ला चुनाव लड़े थे और जीते भी थे। कांग्रेस के साथ गठबंधन में उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री भी बने थे।

2014 में NC के इश्फाक अहमद शेख ने चुनाव जीता

2014 के चुनावी परिणाम पर नजर डाले तों यहां से नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के नेता इश्फाक अहमद शेख ने चुनाव लड़ा था। एनसी उम्मीदवार अहमद शेख को 19442 वोट मिले थे। दूसरे नंबर पर पीडीपी उम्मीदवार काजी मोहम्मद अफजल रहे थे। पीडीपी उम्मीदवार को 18855 वोट मिले थे। गांदरबल विधानसभा सीट में कांग्रेस 2014 के चुनाव में तीसरे नंबर पर रही थी। कांग्रेस को सिर्फ 3189 वोट ही मिले थे। इस सीट पर 59.1 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।

तीन चरणों में हैं विधानसभा के चुनाव

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 2014 के विधानसभा चुनाव में पीडीपी ने सबसे ज्यादा सीटें जीती थीं। दूसरे नंबर पर बीजेपी रही थी। जम्मू -कश्मीर में पीडीपी को 28 और भारतीय जनता पार्टी को 25 सीटें मिली थीं। नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) ने 15 और कांग्रेस ने 12 सीटें जीतीं थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement