Sunday, June 30, 2024
Advertisement

वकील की हत्या के आरोप में कश्मीर बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

साल 2020 में वकील बाबर कादरी की हत्या मामले में बड़ी कार्रवाई की गई है। इस मामले में कश्मीर बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष मियां कयूम को गिरफ्तार कर लिया गया है। बता दें कि हत्या से पहले कादरी ने जान को खतरा भी बताया था।

Edited By: Amar Deep
Published on: June 25, 2024 18:38 IST
कश्मीर बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष गिरफ्तार।- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE कश्मीर बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष गिरफ्तार।

श्रीनगर: कश्मीर बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष मियां कयूम को एक वकील की 2020 में हुई हत्या के सिलसिले में मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी। बता दें कि बाबर कादरी की सितंबर 2020 में शहर के हवाल इलाके में उनके आवास पर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। वह एक टेलीविजन समाचार चैनल के पैनल में भी शामिल थे। एक अधिकारी ने कहा, ‘‘कादरी की हत्या के सिलसिले में कश्मीर बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अधिवक्ता मियां कयूम को गिरफ्तार किया गया है।’’ 

कादरी की हत्या में था कयूम का हाथ

उन्होंने कहा, ‘‘मामले की जांच के दौरान पता चला कि कयूम मामले के मुख्य षडयंत्रकर्ता थे और कादरी की हत्या में उनका हाथ था।’’ अधिकारियों ने बताया कि कयूम से पूछताछ की जा रही है और मामले की जांच जारी है। बता दें कि कयूम जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हाई कोर्ट के न्यायाधीश जावेद इकबाल वानी के ससुर हैं। कादरी की हत्या की जांच के लिए पुलिस ने एक विशेष जांच दल (SIT) गठित किया था। बाद में यह मामला जम्मू-कश्मीर राज्य जांच एजेंसी (SIA) को सौंप दिया गया था। पुलिस ने अगस्त 2022 में श्रीनगर में कयूम और दो अन्य वकीलों के आवासों की तलाशी ली थी। जांच के दौरान उनके पास से डिजिटल उपकरण, बैंक संबंधी विवरण और अन्य दस्तावेज जब्त किए गए थे। 

हत्या से पहले जान को बताया खतरा

एसआईए ने पिछले साल सितंबर में कादरी के हत्यारों के बारे में जानकारी देने वाले को 10 लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की थी। कादरी, बार एसोसिएशन के नेताओं, खासकर कयूम के कटु आलोचक थे और हत्या की घटना से तीन दिन पहले उन्होंने दावा किया था कि उनकी जान को खतरा है। पुलिस ने यह भी कहा था कि अगस्त 2021 में मुठभेड़ में मारा गया लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का कमांडर साकिब मंजूर कादरी की हत्या के लिए जिम्मेदार था। (इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

बर्बरता! पैसे ना देने पर शराबी ने चाट दुकानदार पर ईंट से किया हमला, फिर चाकू उठाकर रेत दिया गला

'मेरे बाप हो कि पूछोगे?', देर होने पर CHO ने पूछा सवाल तो भड़क उठे डॉक्टर साहब; देखें Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement