Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. जिस सीट से उमर अब्दुल्ला लड़ रहे चुनाव, वहां NC नेता के खिलाफ FIR; भड़काऊ भाषण का आरोप

जिस सीट से उमर अब्दुल्ला लड़ रहे चुनाव, वहां NC नेता के खिलाफ FIR; भड़काऊ भाषण का आरोप

जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले में NC के एक सदस्य के खिलाफ आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया गया।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: September 08, 2024 7:21 IST
गांदरबल से चुनाव मैदान में उमर अब्दुल्ला- India TV Hindi
Image Source : PTI गांदरबल से चुनाव मैदान में उमर अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव होने में चंद दिन रह गए हैं। इसके मद्देनजर सभी पार्टियां जोर-शोर से चुनाव प्रचार में जुटी हैं। इस बीच, जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले में शनिवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस यानी NC के एक सदस्य के खिलाफ आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया गया। पूर्व सरपंच और एनसी सदस्य मोहम्मद अशरफ गनी ने गांदरबल जिले के काचन गांव में आगामी विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान अपने भाषण में कथित तौर पर 'हत्या' शब्द का इस्तेमाल किया था। कथित तौर पर अशरफ ने उन लोगों के बारे में बोलते हुए इस शब्द का इस्तेमाल किया, जो एनसी ध्वज का सम्मान नहीं करते हैं।

गांदरबल विधानसभा क्षेत्र से नेशनल कॉन्फ्रेंस ने पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला को चुनावी मैदान में उतारा है। अशरफ गांदरबल के पीरपोरा गांव का रहने वाला है, जो कचन से बमुश्किल तीन किमी दूर है। जहां उसने कथित तौर पर भड़काऊ भाषण दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अशरफ की टिप्पणियों से क्षेत्र में अशांति फैल गई, जिसे एमसीसी के नोडल अधिकारी ने उल्लंघन को गंभीरता से लिया और अशरफ के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आह्वान किया। एक अधिकारी ने कहा कि कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी गई है और अधिकारी आगे की कार्रवाई के लिए मामले की समीक्षा कर रहे हैं।

अशरफ की टिप्पणी का बचाव

इस बीच, एनसी के प्रांतीय सचिव शौकत अहमद मीर ने अशरफ की टिप्पणी को जुबान का फिसलना बताया है। मीर ने कहा कि बयान के पीछे कोई दुर्भावनापूर्ण इरादा नहीं था, क्योंकि उन्होंने अधिकारियों से मामले को सावधानी से संभालने का आग्रह किया था, यह सुझाव देते हुए कि एफआईआर आवश्यक नहीं थी। गांदरबल में उमर अब्दुल्ला के अलावा 23 अन्य उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें पीडीपी के बशीर अहमद मीर, इशफाक जब्बार (निर्दलीय), कांग्रेस के साहिल फारूक और सर्जन अहमद वागे उर्फ ​​आजादी चाचा शामिल हैं, जिन्होंने जेल से अपना नामांकन दाखिल किया है। कागजात की जांच के दौरान सर्जन अहमद सहित सभी 24 नामांकन वैध पाए गए।

52 सीटों पर चुनाव लड़ रही NC

जम्मू कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच हुए समझौते के मुताबिक, नेशनल कॉन्फ्रेंस 52 सीटों पर और कांग्रेस 31 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि घाटी में सीपीआई-एम और जम्मू संभाग में पैंथर्स पार्टी के लिए 1-1 सीटें छोड़ी गई हैं। दोनों गठबंधन सहयोगी घाटी में सोपोर और जम्मू संभाग में नगरोटा, डोडा, भद्रवाह और बनिहाल की पांच सीटों पर आम सहमति नहीं बना सके। दोनों पार्टियां इन पांच निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारेंगी और फ्रेंडली फाइट करेंगी। (IANS)

ये भी पढ़ें- 

आप की अदालत: 'राजनीतिक आकलन करने वाले भगवान नहीं', जानिए ऐसा क्यों बोले प्रशांत किशोर?

आप की अदालत: 'अहंकार नहीं होना चाहिए, जरा संभलकर चलिए', प्रशांत किशोर ने बताया चुनाव नतीजे का संदेश

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement