Tuesday, October 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. 'उमर अब्दुल्ला होंगे जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री', NC की प्रचंड जीत पर पिता फारूक ने किया ऐलान

'उमर अब्दुल्ला होंगे जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री', NC की प्रचंड जीत पर पिता फारूक ने किया ऐलान

उमर अब्दुल्ला पहले भी जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। वह फारूक अब्दुल्ला के बेटे हैं। जम्मू-कश्मीर में चुनावी रुझान से यह साफ हो गया है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन सरकार बनाने जा रहा है।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: October 08, 2024 14:44 IST
omar abdullah- India TV Hindi
Image Source : PTI उमर अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर विधानभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन जीत की ओर बढ़ रहा है। रुझानों में गठबंधन ने बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है। इस बीच नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री होंगे। आगे उन्होंने कहा, ''लोगों ने अपना जनादेश दे दिया है। उन्होंने साबित कर दिया है कि वे 5 अगस्त को लिए गए फैसले को स्वीकार नहीं करते।'' बता दें कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने बडगाम सीट से जीत हासिल की है। उन्होंने पीडीपी के आगा सैय्यद मुंतजिर मेहदी को 18,485 वोटों से हराया। उमर अब्दुल्ला को 36010 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंदी आगा सैय्यद मुंतजिर मेहदी को 17525 वोट मिले।

गांदरबल में आगे चल रहे अब्दुल्ला

उमर अब्दुल्ला पहले भी जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। वह आखिरी बार 2009 से 2015 तक जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रहे थे। उन्होंने इस बार गांदरबल और बडगाम से विधानसभा चुनाव लड़ा। गांदरबल विधानसभा सीट में 20 राउंड की काउंटिंग होनी है। 15वें राउंड की काउंटिंग में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला को 30736  वोट मिल चुके हैं। पीडीपी के उम्मीदवार बशीर अहमद मीर को 20970 वोट मिले हैं। पीडीपी उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला से 9766 वोटों से पीछे चल रहे हैं। इस सीट पर तीसरे नंबर पर निर्दलीय उम्मीदवार इश्फाक अहमद शेख हैं।

मुकाबला किसके बीच?

बडगाम विधानसभा सीट में कुल 8 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे थे, जिसमें तीन निर्दलीय थे। जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस की तरफ से पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, पीडीपी से आगा सैयद मुंतज़िर मेहदी, जम्मू और कश्मीर अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKANC) की तरफ से आगा सैयद अहमद मूसवी, सपा की तरफ से गजनफर मकबूल शाह और JKPDF की तरफ से निसार अहमद पाल चुनाव लड़े। इनके अलावा मुख्तार अहमद डार, मेहराज उद दीन गनाई और नजीर अहमद वानी ने निर्दलीय चुनाव लड़ा। इस बार विधानसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रहे थे और यह सीट नेशनल कॉन्फ्रेंस के खाते में आई थी। ऐसे में इस बार यहां का चुनाव बेहद खास हो गया था।

41 सीटों पर आगे है नेशनल कॉन्फ्रेंस

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। नेशनल कॉन्फ्रेंस अकेले ही 41 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। कांग्रेस 6 सीटों पर आगे है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) 29 सीटों पर आगे चल रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement