Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. "एक वक्त आएगा, जब लोग धैर्य खो देंगे...", बांग्लादेश में मचे बवाल पर क्या बोले फारूक अब्दुल्ला?

"एक वक्त आएगा, जब लोग धैर्य खो देंगे...", बांग्लादेश में मचे बवाल पर क्या बोले फारूक अब्दुल्ला?

बांग्लादेश में जारी राजनीतिक संकट पर फारूक अब्दुल्ला ने बयान दिया है। उन्होंने कहा कि ये सिर्फ बांग्लादेश के लिए ही नहीं, बल्कि हर तानाशाह के लिए एक सबक है। एक समय आएगा, जब लोग धैर्य खो देंगे, वही हुआ है, हमें सावधान रहना होगा।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: August 06, 2024 17:36 IST
फारूक अब्दुल्ला- India TV Hindi
Image Source : PTI फारूक अब्दुल्ला

बांग्लादेश में जारी सियासी संकट पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि बांग्लादेश में चल रहा संघर्ष हर तानाशाह के लिए एक सबक है। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था खराब है। बेरोजगारी का स्तर बढ़ा हुआ है। छात्रों ने एक ऐसे आंदोलन का नेतृत्व किया, जिसे सेना सहित किसी के द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सका। ये सिर्फ बांग्लादेश के लिए ही नहीं, बल्कि हर तानाशाह के लिए एक सबक है। एक समय आएगा, जब लोग धैर्य खो देंगे, वही हुआ है, हमें सावधान रहना होगा। मुझे उम्मीद है कि वे हमारे साथ शांतिपूर्ण संबंध बनाए रखेंगे।

"नहीं भागतीं, तो उन्हें भी मार दिया जाता"

फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "बांग्लादेश में यह भावना थी कि दुनिया में मुसलमानों पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ आवाज उठाई जानी चाहिए। शेख हसीना दुनिया भर में मुसलमानों के उत्पीड़न के खिलाफ खड़ी नहीं हुईं, इसके परिणामस्वरूप उन्हें अपनी जान बचाने के लिए भागना पड़ा। अगर वह वहां से नहीं भागतीं, तो उन्हें भी मार दिया जाता।" शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने और देश छोड़ने के बाद भी बांग्लादेश में हिंसा की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। अब उपद्रवी अल्पसंख्यक हिंदुओं, शेख हसीना और उनकी पार्टी अवामी लीग के समर्थकों व उनके प्रतिष्ठानों को निशाना बना रहे हैं।

पड़ोसी देश पर भारत सरकार की पैनी नजर

बांग्लादेश के हालात को लेकर केंद्र सरकार द्वारा सर्वदलीय बैठक बुलाई गई थी। बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सभी राजनीतिक दलों के नेताओं को बांग्लादेश के हालात की जानकारी देते हुए आश्वासन दिया कि पड़ोसी देश पर सरकार की पैनी नजर बनी हुई है। बैठक में बांग्लादेश में मौजूद भारतीय नागरिकों की सुरक्षा को लेकर भी जानकारी दी गई। बैठक में सभी राजनीतिक दलों ने इस मसले पर सरकार के साथ खड़े होने का भरोसा दिया। सूत्रों के मुताबिक, बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यह जानकारी भी दी कि बांग्लादेश में 20 हजार भारतीय थे, इसमें से ज्यादातर छात्र थे। सरकार द्वारा एडवाइजरी जारी करने के बाद उसमें से 8 हजार छात्र भारत लौट आए हैं।

बांग्लादेश की सेना के संपर्क में भारत सरकार

उन्होंने यह भी बताया कि सरकार बांग्लादेश की सेना के संपर्क में है। वहां स्थिति लगातार बदल रही है और आगे जैसे-जैसे बदलाव होगा, सरकार इसके बारे में फिर से जानकारी देगी। शेख हसीना के बारे में बताया गया कि उन्हें थोड़ा समय देना चाहिए और उन्हें स्वयं ही यह फैसला करना है कि वह कहां जाना चाहती हैं। बैठक में लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, जेपी नड्डा, किरेन रिजिजू, एचडी कुमारस्वामी, राजीव रंजन सिंह, विपक्षी सांसद केसी वेणुगोपाल और सुप्रिया सुले सहित अन्य शामिल हुए। (IANS)

ये भी पढ़ें- 

आखिर सच साबित हुआ शेख हसीना का ये बड़ा डर, कौन है वो 'व्हाइट मैन' जिससे मिला था 'ऑफर'?

इंस्टाग्राम रील्स पर भड़के रामगोपाल यादव, न्यूडिटी फैलाने वालों को जमकर लगाई फटकार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement