Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. Jammu and Kashmir Assembly Elections 2024: पहले चरण के लिए आज शाम को थम जाएगा चुनाव प्रचार, इन सीटों पर होगा मतदान

Jammu and Kashmir Assembly Elections 2024: पहले चरण के लिए आज शाम को थम जाएगा चुनाव प्रचार, इन सीटों पर होगा मतदान

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को होना है। इससे पहले आज शाम को चुनाव प्रचार थम जाएगा। पहले चरण के तहत 24 सीटों पर मतदान होना है।

Edited By: Amar Deep
Updated on: September 17, 2024 14:24 IST
आज शाम को थम जाएगा चुनाव प्रचार।- India TV Hindi
Image Source : PTI आज शाम को थम जाएगा चुनाव प्रचार।

Jammu and Kashmir Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। आज शाम को पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार समाप्त भी जाएगा। बता दें कि पहले चरण के लिए 18 सितंबर को मतदान होना है, इससे पहले चुनाव की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आज शाम को जिन विधानसभा क्षेत्रों में पहले चरण का चुनाव होना है, वहां पर चुनाव प्रचार थम जाएगा। वहीं मतदान को लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने भी चौकसी बढ़ा दी हैं। 

तीन चरणों में मतदान

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा 2019 में अनुच्छेद-370 को निरस्त किए जाने और पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किए जाने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव कराए जा रहे हैं। निर्वाचन आयोग के कार्यक्रम के तहत यहां तीन चरणों 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्टूबर को मतदान कराए जाएंगे। वहीं मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी। यहां पहले चरण में 24 सीटों पर मतदान होगा। पहले चरण के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 27 अगस्त थी, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 28 अगस्त और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 30 अगस्त थी। अब 18 सितंबर को पहले चरण के तहत मतदान होना है।

इन सीटों पर होगा मतदान

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर पहले चरण के लिए कुल 280 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है। पहले चरण के तहत जिन विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होने हैं उनमें कश्मीर घाटी में पंपोर, त्राल, पुलवामा, राजपोरा, जैनापोरा, शोपियां, डी. एच. पोरा, कुलगाम, देवसर, दूरू, कोकेरनाग (अजजा), अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, श्रीगुफवारा-बिजबहेड़ा, शंगस-अनंतनाग पूर्व और पहलगाम शामिल हैं। जम्मू क्षेत्र के इंदरवाल, किश्तवाड़, पड्डेर-नागसेनी, भद्रवाह, डोडा, डोडा पश्चिम, रामबन और बनिहाल में चुनाव होंगे। 

यह भी पढ़ें- 

क्या जहर देने से हुई थी मुख्तार अंसारी की मौत? मजिस्ट्रियल जांच की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

ट्रक में घुसी मजदूरों को ले जा रही जीप, 9 लोगों की दर्दनाक मौत; कई घायल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement