Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. Earthquake: भूकंप के झटकों से कांपा जम्मू-कश्मीर, जानें कितनी रही तीव्रता

Earthquake: भूकंप के झटकों से कांपा जम्मू-कश्मीर, जानें कितनी रही तीव्रता

जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार की दोपहर भूकंप के तेज झटके महसूस हुए हैं जिससे लोग डरे हुए हैं। नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र प्रदेश के बारामूला में था।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Subhash Kumar Updated on: July 12, 2024 13:19 IST
जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके।

बीते कुछ समय से भारत के विभिन्न राज्यों के हिस्सों में भूकंप की घटनाएं देखने को मिल रही जिस कारण लोग डरे हुए हैं। अब शुक्रवार को भी दोपहर में जम्मू-कश्मीर की धरती भूकंप के झटकों से हिल उठी। इस भूकंप के तेज झटकों ने लोगों को खौफ में भर दिया है। आइए जानते हैं कि इस भूकंप की तीव्रता कितनी थी और इसका केंद्र किस जगह पर था। 

कितनी रही तीव्रता?

नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी ने जम्मू कश्मीर में आए इस भूकंप के बारे में जानकारी दी है। जानकारी के मुताबिक, जम्मू कश्मीर में शुक्रवार को भूकंप 12 बजकर 26 मिनट पर आया है। इसका केंद्र बारामूला में जमीन से 10 किलोमीटर भीतर था। रिक्टर स्केल पर जम्मू कश्मीर में आए इस भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई है। 

लद्दाख में भूकंप के झटके

दूसरी ओर शुक्रवार को आधी रात केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के लेह में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, लद्दाख में ये भूकंप झटके आधी रात 2 बजकर 2 बजे महसूस किए गए हैं। भूकंप का केंद्र लेह में धरती से 20 किमोमीटर नीचे था। रिक्टर स्केल पर लेह में आए इस भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई है। 

क्यों आते हैं भूकंप?

हाल के दिनों में देश-दुनिया के कई इलाकों में भूकंप की घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जा रही है। दरअसल, हमारी धरती के भीतर 7 टेक्टोनिक प्लेट्स हैं। ये प्लेट्स लगातार अपने स्थान पर घूमते रहती हैं। हालांकि, कभी-कभी इनमें टकराव या घर्षण भी होता है। इसी कारण धरती पर भूकंप की घटनाएं देखने को मिलती हैं। 

ये भी पढ़ें- अमरनाथ यात्रा के लिए 4800 से अधिक तीर्थयात्रियों का जत्था रवाना, इन मार्गों पर कड़ी की गई सुरक्षा

कठुआ हमले को लेकर आतंकियों की तलाश तेज, सुरक्षा बलों ने 24 लोगों को हिरासत में लिया

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement