Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. डल झील में विश्वस्तरीय पर्यटन, ऊधमपुर में फार्मास्यूटिकल पार्क, BJP के संकल्प पत्र में ये बड़ी घोषणाएं

डल झील में विश्वस्तरीय पर्यटन, ऊधमपुर में फार्मास्यूटिकल पार्क, BJP के संकल्प पत्र में ये बड़ी घोषणाएं

जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर अपने घोषणापत्र में बीजेपी ने कई बड़ी घोषणाएं की हैं। इनमें पर्यटन और शिक्षा के साथ रोजगार को बढ़ावा देना प्रमुख है।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: September 06, 2024 17:51 IST
Jammu Kashmir BJP Manifesto- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बीजेपी ने जम्मू कश्मीर के लिए कई बड़ी घोषणाएं की हैं

जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पार्टी का घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि धारा 370 हटने से कश्मीर के विकास के रास्ते खुल गए हैं। उन्होंने कहा कि कश्मीर के इतिहास में पिछले 10 साल स्वर्णिम अक्षरों में लिखे जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने अपने घोषणापत्र में कई बड़े ऐलान भी किए। बीजेपी की घोषणाओं में राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने से लेकर ऊधमपुर में फार्मास्यूटिकल पार्क बनेना और शिक्षा और मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराना शामिल है। यहां हम बता रहे हैं कि भाजपा ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए संकल्प पत्र में क्या बड़ी घोषणाएं की हैं।

जनता को मिलेगा सीधा लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत ₹10,000 प्रदान करेंगे, जिसमें मौजूदा ₹6,000 के साथ अतिरिक्त ₹4,000 शामिल होंगे। कृषि गतिविधियों के लिए बिजली की दरों को 50% तक कम करेंगे। अटल आवास योजना के माध्यम से भूमिहीन लाभार्थियों के लिए 5 मरला जमीन का मुफ्त आवंटन किया जायेगा। वृद्धावस्था, विधवा व विकलांगता पेंशन को ₹1,000 से तीन-गुना बढ़ाकर ₹3,000 किया जायेगा। मां सम्मान योजना के तहत हर घर की सबसे वरिष्ठ महिला को प्रति वर्ष ₹18000 दिए जायेंगे। उज्ज्वला लाभार्थियों को हर साल 2 मुफ्त LPG सिलडेंर मिलेंगे।

पर्यटन पर जोर

बीजेपी ने वादा किया कि श्रीनगर शहर की डल झील को विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करेंगे, और जल क्रीड़ा (Water Sports) को बढ़ावा देंगे। श्रीनगर के टैटू ग्राउंड में मनोरंजन पार्क (Amusement park) बनायेंगे। डोडा, किश्तवाड़, रामबन, राजौरी, पुंछ, उधमपुर और कठुआ के ऊपरी क्षेत्रों में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा दिया जायेगा।कश्मीर घाटी में गुलमर्ग और पहलगाम को आधुनिक पर्यटन शहर के रूप में विकसित करेंगे और इसके लिए बुनियादी ढांचे को बढ़ाएंगे। तवी रिवरफ्रंट का विकास अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट की तर्ज पर करेंगे।

युवाओं को लुभाने की कोशिश

प्रगति शिक्षा योजना के तहत कॉलेज के विद्यार्थियों को DBT के माध्यम से प्रतिवर्ष ₹3000 ट्रेवल अलाउंस देंगे। दूरदराज के क्षेत्रों में उच्चतर माध्यमिक कक्षाओं के छात्र-छात्राओं को टेबलेट-लैपटॉप प्रदान करेंगे। मौजूदा और आगामी सरकारी मेडिकल कॉलेजों के माध्यम से 1,000 नई सीटें जोड़ेंगे। पंडित प्रेम नाथ डोगरा रोजगार योजना के माध्यम से 5 लाख रोजगार अवसरों का उत्सर्जन किया जाएगा। JKPSC व UPSC जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में युवाओं को सक्षम बनायेंगे। 2 वर्षों के लिए ₹10,000 तक की कोचिंग फीस दी जाएगी। परीक्षा केन्द्रों तक सफर-संबंधी खर्च और एकमुश्त आवेदन शुल्क की प्रतिपूर्ति करेंगे।

मूलभूत सुविधाओं का विकास

जल जीवन मिशन 'हर घर नल से जल' अभियान के तहत जम्मू-कश्मीर के सभी घरों में पेयजल उपलब्ध कराएंगे। प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से परिवारों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराएंगे, जिसमें सौर उपकरण की स्थापना के लिए ₹10,000 की सब्सिडी भी दी जाएगी। जम्मू शहर में विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) के रूप में आईटी हब (IT Hub) की स्थापना करेंगे। उधमपुर में फार्मास्युटिकल पार्क और किश्तवाड़ में आयुष हर्बल पार्क की स्थापना करेंगे। जम्मू-कश्मीर में निर्बाध कनेक्टिविटी के लिए 'हर सुरंग तेज़ पहल' योजना के अंतर्गत साधना पास सुरंग, कटरा-बनिहाल रेलवे सुरंग जैसी परियोजनाओं को पूरा करेंगे। 10,000 किलोमीटर नई ग्रामीण सड़कों के निर्माण के साथ यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी गांव पीछे न छूटें शहरी संपर्क में सुधार और गतिशीलता बढ़ाने के लिए जम्मू और श्रीनगर में मेट्रो सेवाएं जल्दी शुरू करेंगे।

धार्मिक स्थलों का विकास

ऋषि कश्यप तीर्थ पुनरुद्धार अभियान' के अंतर्गत हिंदू मंदिरों और धार्मिक स्थलों का पुनर्निर्माण किया जायेगा। 100 खंडहर मंदिरों का जीर्णोद्धार किया जायेगा धार्मिक और आध्यात्मिक संगठनों की सक्रिय भागीदारी के माध्यम से शंकराचार्य मंदिर (ज्येष्ठेश्वर मंदिर), रघुनाथ मंदिर व मार्तंड सूर्य मंदिर सहित अन्य मौजूदा मंदिरों का और अधिक विकास किया जायेगा।

विस्थापितों का पुनर्वास

टीका लाल टपलू विस्थापित समाज पुनर्वास योजना (TLTVSPY) शुरू की जाएगी, जिससे कश्मीरी पंडितों, पश्चिमी पाकिस्तान के शरणार्थियों, वाल्मीकि, गोरखाओं सहित अन्य विस्थापित लोगों की सुरक्षित वापसी और पुनर्वास में तेजी आये। यह भी सुनिश्चित किया जायेगा कि जम्मू संभाग के विस्थापित लोगों को वे सभी उचित लाभ, सुरक्षा व संरक्षण प्राप्त हों जो कश्मीरी विस्थापितों को मिलती हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement