Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र, युवाओं को सरकारी नौकरी और किसानों को MSP, जानिए और क्या किए वादे?

जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र, युवाओं को सरकारी नौकरी और किसानों को MSP, जानिए और क्या किए वादे?

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणापत्र में युवाओं से लेकर किसानों तक के लिए कई बड़े वादे किए हैं। कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणापत्र में वादा किया कि 30 दिन के अंदर 1 लाख खाली सरकारी पद भरे जाएंगे।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: September 16, 2024 21:12 IST
 कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने सोमवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए सरकार की कल्याणकारी योजनाओं में फायदा दिए जाने का वादा किया है।

किसानों के लिए खास वादा

जम्मू-कश्मीर के चुनावी घोषणापत्र का मुख्य नारा हाथ बदलेगा हालात है। इसमें कहा गया है कि सभी फसलों के लिए प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के लिए बीमा और सेब के लिए 72 रुपये प्रति किलोग्राम का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) है।

भूमिहीन किसानों को पट्टे की व्यवस्था का वादा

कांग्रेस ने इस घोषणा पत्र में भूमिहीन, पट्टेदार और भूमि-स्वामित्व वाले कृषक परिवारों को प्रति साल 4,000 रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्रदान करने की बात कही है। राज्य की भूमि पर खेती करने वाले भूमिहीन किसानों को 99 साल के पट्टे की व्यवस्था किए जाने का वादा किया है।

किसानों को 100 प्रतिशत मिलेगी सिंचाई की सुविधा

कांग्रेस ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में किसानों के लिए 100 प्रतिशत सिंचाई सुनिश्चित करने के लिए सभी जिला-स्तरीय सिंचाई परियोजनाओं के लिए 2,500 करोड़ रुपये का कोष स्थापित किया जाएगा।

1 लाख सरकारी पद भरे जाने का वादा

जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए पार्टी ने योग्य युवाओं को एक साल तक 3,500 रुपये प्रति माह तक बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया है। पार्टी ने 30 दिनों के भीतर नौकरी कैलेंडर जारी करके एक लाख खाली सरकारी पदों को भरने का भी वादा किया है।

कश्मीर में 3 चरणों में हैं विधानसभा के चुनाव 

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहे है। चुनावी परिणामों की घोषणा 8 अक्टूबर की जाएगी। बीजेपी, कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीफी समेत अन्य दलों ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। राज्य में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी गठबंधन के साथ चुनाव लड़ रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement