Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. कांग्रेस नेता ने पार्टी से की बगावत, गांदरबल से उमर अब्दुल्ला के खिलाफ भरा नामांकन

कांग्रेस नेता ने पार्टी से की बगावत, गांदरबल से उमर अब्दुल्ला के खिलाफ भरा नामांकन

गांदरबल विधानसभा सीट से कांग्रेस के जिला अध्यक्ष ने उमर अब्दुल्ला के खिलाफ निदर्लीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ने के लिए नामांकन दाखिल किया है।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: September 05, 2024 7:15 IST
दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन- India TV Hindi
Image Source : IANS/PTI दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन

जम्मू-कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव में कुछ ही दिन बचे हैं। सियासी दल के नेता चुनाव प्रचार में जुट गए हैं। 25 सितंबर को दूसरे चरण की 26 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किए जा रहे हैं, जिसकी अंतिम तारीख 5 सितंबर है। दूसरे चरण में श्रीनगर, बडगाम, गांदरबल, रियासी, राजौरी और पुंछ जिले में वोटिंग होगी। जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) और कांग्रेस गठबंधन में चुनाव लड़ रही हैं। इस बीच, चुनाव पूर्व गठबंधन को झटका देने वाली खबर सामने आई है।

निर्दलीय चुनाव लड़ने की तैयारी

दरअसल, गांदरबल विधानसभा सीट से एनसी के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को नामांकन दाखिल किया। अब यहां से कांग्रेस के जिला अध्यक्ष ने पार्टी को धता बताते हुए बुधवार को उमर अब्दुल्ला के खिलाफ निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल कर दिया है। कांग्रेस गांदरबल जिला अध्यक्ष साहिल फारूक ने दर्जनों युवा समर्थकों के साथ पर्चा भरा और कहा कि बाहरी लोगों को समायोजित करने के लिए हमेशा गांदरबल जिले के हितों का बलिदान दिया गया है।

अपने फैसले पर साहिल फारूक

साहिल ने कहा, "गांदरबल के लोगों का प्रतिनिधित्व करने के लिए उम्मीदवारों को हवाई मार्ग से भेजा जाता है, लेकिन इस निर्वाचन क्षेत्र के युवाओं ने अब अपना राजनीतिक भाग्य किसी बाहरी व्यक्ति को नहीं सौंपने का फैसला किया है।" साहिल फारूक का ये फैसला दोनों पार्टियों के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन के मूड को प्रभावित कर सकती है। अगर साहिल अकेले ऐसे बागी होते हैं तो कांग्रेस उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू कर गठबंधन की रक्षा कर सकती है। अगर आने वाले दिनों में एनसी या कांग्रेस कैडर से ऐसे और मामले आते हैं, तो दोनों दलों के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं। 

कांग्रेस-एनसी में गठबंधन

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस 52 और कांग्रेस 31 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। दोनों पार्टियों ने दो सीटें- जम्मू संभाग और घाटी में एक-एक सीट पैंथर्स पार्टी और माकपा के लिए छोड़ी हैं। दोनों गठबंधन सहयोगी दल जम्मू संभाग में नगरोटा, डोडा, भद्रवाह और बनिहाल और घाटी में सोपोर की पांच सीटों पर फ्रेंडली फाइट उतारेंगे। 

ये भी पढ़ें- 

दिल्ली शराब घोटाला केस: क्या सीएम केजरीवाल आज जेल से बाहर आएंगे? SC में है सुनवाई

'मेरी टोपी की इज्जत रखना... इसे सिर पर रहने देना', उमर अब्दुल्ला ने क्यों की भावुक अपील? देखें VIDEO

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement