Sunday, September 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. सेंट्रल शाल्टेंग सीट पर कौन लहराएगा अपनी विजय पताका? इन 3 उम्मीदवारों में घमासान, समझें पूरा समीकरण

सेंट्रल शाल्टेंग सीट पर कौन लहराएगा अपनी विजय पताका? इन 3 उम्मीदवारों में घमासान, समझें पूरा समीकरण

जम्मू-कश्मीर की सेंट्रल शाल्टेंग विधानसभा सीट पर चुनावी रण बेहद दिलचस्प होगा। 2022 में स्थापित, इस सीट पर 25 सितंबर को चुनाव होगा। सेंट्रल शाल्टेंग विधानसभा सीट श्रीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है।

Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: September 22, 2024 19:03 IST
सेंट्रल शाल्टेंग विधानसभा सीट पर मुकाबला - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सेंट्रल शाल्टेंग विधानसभा सीट पर मुकाबला

Central Shalteng Assembly Election 2024: जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। केंद्र द्वारा 2019 में अनुच्छेद 370 को रद्द करने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहला विधानसभा चुनाव है। इस चुनाव को तीन चरणों में आयोजित किया जा रहा है। पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर को संपन्न हुआ, वहीं दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर और तीसरे चरण का चुनाव 1 अक्टूबर को होना है। चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। सेंट्रल शाल्टेंग विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जम्मू और कश्मीर विधानसभा के 90 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है, जिसे निर्वाचन क्षेत्र संख्या 26 के रूप में लिस्टेड किया गया है। 2022 में स्थापित, इस सीट पर 25 सितंबर को होने वाले 2024 विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में मतदान होगा।

भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार, दूसरे चरण के मतदान के दौरान सेंट्रल शाल्टेंग विधानसभा क्षेत्र में कुल नौ उम्मीदवार अपनी जीत का परचम लहराने के लिए चुनावी मैदान में हैं। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस पार्टी ने अपने जम्मू-कश्मीर प्रमुख तारिक हमीद कर्रा को मैदान में उतारा है, जबकि पीडीपी ने अपने श्रीनगर जिला अध्यक्ष अब्दुल कयूम भट को उम्मीदवार बनाया है। जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी और जम्मू-कश्मीर अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस ने क्रमशः जफर हबीब डार और रियाज अहमद मीर को अपना उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा, पांच स्वतंत्र उम्मीदवारों ने भी नामांकन दाखिल किया है, जिससे चुनावी रण और ज्यादा गंभीर हो गया है।

चुनाव तारीख

सेंट्रल शाल्टेंग निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव 25 सितंबर, 2024 को राजौरी, नौशेरा और लाल चौक सहित 25 अन्य निर्वाचन क्षेत्रों के साथ दूसरे चरण के मतदान में होगा।

सेंट्रल शाल्टेंग सीट से 2024 के प्रमुख उम्मीदवार

  • कांग्रेस पार्टी से तारिक हमीद कर्रा 
  • पीडीपी से अब्दुल कयूम भट्ट
  • जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी से जफर हबीब डार

राज्य में 10 साल बाद हो रहे चुनाव

गौरतलब है कि राज्य में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। 2014 में जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव 25 नवंबर से 20 दिसंबर 2014 तक पांच चरणों में आयोजित किए गए थे। मतदाताओं ने जम्मू और कश्मीर विधान सभा के लिए 87 सदस्यों को चुना था। 

ये भी पढ़ें- हंदवाड़ा सीट पर इन 4 उम्मीदवारों में घमासान, समझें कांटे की टक्कर का पूरा समीकरण

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement