Tuesday, October 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. Central Shalteng Election Result 2024 Live: सेंट्रल शाल्टेंग सीट पर कौन चल रहा आगे? जानें ताजा रुझान

Central Shalteng Election Result 2024 Live: सेंट्रल शाल्टेंग सीट पर कौन चल रहा आगे? जानें ताजा रुझान

Central Shalteng Assembly Election Result 2024: सेंट्रल शाल्टेंग सीट पर वोटों की गिनती शुरू हो गई है। यहां से 13 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर 25 सितंबर को चुनाव हुए थे।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: October 08, 2024 8:49 IST
सेंट्रल शाल्टेंग विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सेंट्रल शाल्टेंग विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2024

श्रीनगरः जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती जारी है। सेंट्रल शाल्टेंग विधानसभा क्षेत्र में भी मतगणना जारी है। यहां पर दूसरे चरण में 25 सितंबर को मतदान हुआ था। श्रीनगर जिले के अंतर्गत आने वाली सेंट्रल शाल्टेंग सीट के नतीजे पर हर किसी की नजर है क्योंकि यहां से कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा चुनाव लड़ रहे हैं। यहां पर किसके सिर जीत का सेहरा बंधेगा, यह कुछ घंटों में ही साफ हो जाएगा।

13 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं चुनाव

सेंट्रल शाल्टेंग सीट से 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। यहां पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। कांग्रेस ने जहां अपने सीनियर नेता और प्रदेश अध्यक्ष तारिक को चुनाव मैदान में उतारा है वहीं, पीडीपी ने अपने जिलाध्यक्ष अब्दुल कयूम भट को उम्मीदवार बनाया है। जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी और जम्मू-कश्मीर अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस ने क्रमशः ज़फ़र हबीब डार और रियाज़ अहमद मीर को अपना उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा, पांच निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव लड़ रहे हैं।

 सेंट्रल शाल्टेंग सीट का चुनावी इतिहास

सेंट्रल शाल्टेंग विधानसभा सीट श्रीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में आती है। जम्मू-कश्मीर कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा दो पूर्व विधायकों के साथ त्रिकोणीय मुकाबले में हैं। कर्रा ने 2002 में इस निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की थी। उस समय वह पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) का हिस्सा थे। इस बार वह नेशनल कॉन्फ्रेंस द्वारा समर्थित कांग्रेस के उम्मीदवार हैं।

पीडीपी और नेशनल कांफ्रेंस के बागी निर्दलीय लड़ रहे चुनाव

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता इरफ़ान अहमद शाह पार्टी लाइन पर चलने के बजाय निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। इरफ़ान अहमद 2008 में एनसी के टिकट पर इस क्षेत्र से जीते थे। वहीं, नूर मोहम्मद शेख 2014 में पीडीपी उम्मीदवार के रूप में चुने गए थे। इस बार शेख और शाह दोनों निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement