Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. बसोहली विधानसभा सीट: क्या इस बार कांग्रेस मारेगी यहां से बाजी? BJP उम्मीदवार दर्शन सिंह से है सीधी लड़ाई

बसोहली विधानसभा सीट: क्या इस बार कांग्रेस मारेगी यहां से बाजी? BJP उम्मीदवार दर्शन सिंह से है सीधी लड़ाई

जम्मू-कश्मीर में तीसरे चरण के चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हैं। इस बार बसोहली विधानसभा सीट में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी लड़ाई है। 2014 में भारतीय जनता पार्टी से विधायक रहे चौधरी लाल सिंह कांग्रेस से इस बार उम्मीदवार हैं।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: September 27, 2024 21:30 IST
बसोहली विधानसभा सीट के उम्मीदवार- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बसोहली विधानसभा सीट के उम्मीदवार

जम्मू-कश्मीर में अब 1 अक्टूबर को तीसरे चरण का चुनाव है। तीसरे चरण में 39 सीटों पर वोटिंग होनी है। इनमें से कई वीआईपी सीटें भी शामिल हैं। उधमपुर लोकसभा क्षेत्र में आने वाले वाली बसोहली विधानसभा सीट काफी वीआईपी मानी जा रही है। जहां बीजेपी, कांग्रेस और पीडीपी के बीच कड़ा मुकाबला है।

ये उम्मीदवार चुनावी मैदान में

बसोहली विधानसभा सीट कठुआ जिले में आती है। यहां से कांग्रेस ने चौधरी लाल सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। योगिंदर सिंह जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP)के उम्मीदवार हैं। भारतीय जनता पार्टी की ओर से दर्शन सिंह चुनावी मैदान में हैं। 

2014 में बीजेपी ने दर्ज की थी जीत

10 साल पहले यानी 2014 में बसोहली विधानसभा सीट बीजेपी के खाते में गई थी। ऐसे में देखना है कि इस बार यहां से कौन बाजी मारता है। 2014 के चुनावी परिणाम पर नजर डालें तो बीजेपी के चौधली लाल सिंह को 29,808 वोट मिले थे। जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC) से दविंदर सिंह दूसरे नंबर पर रहे थे। एनसी उम्मीदवार दविंदर सिंह को 12,007 वोट मिले थे। कांग्रेस उम्मीदवार जगदीश राज सपोलिया को यहां से 8,809 वोट मिले थे। 2014 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर पीडीपी उम्मीदवार रंगील सिंह चौथे नंबर पर रहे थे। 

इस बार कांग्रेस से उम्मीदवार बने चौधरी लाल सिंह

इस बार हो रहे विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (JKNC) का गठबंधन है। ऐसे में बसोहली विधानसभा सीट कांग्रेस के खाते में आई है। पिछली बार के विधानसभा चुनाव यानी 2014 में बीजेपी से जीत दर्ज करने वाले चौधरी लाल सिंह इस बार कांग्रेस से उम्मीदवार हैं। 2014 में एनसी उम्मीदवार यहां से दूसरे नंबर और कांग्रेस के तीसरे नंबर रहे थे। यदि पिछले बार के वोटों के प्रतिशत को देखें तो कांग्रेस और एनसी के एक साथ आ जाने से इस बार दोनों मिलकर बीजेपी के उम्मीदवार दर्शन सिंह को हरा सकते हैं। 

बसोहली विधानसभा के प्रमुख आंकड़ें

2011 की जनगणना के अनुसार, बसोहली की जनसंख्या 5433 थी। तब यहां पुरुषों की संख्या 52.01 प्रतिशत और महिलाओं की संख्या 47.99 प्रतिशत थी। 2011 की जनगणना के अनुसार, बसोहली की औसत साक्षरता दर 77 प्रतिशत थी, इसमें 57 प्रतिशत पुरुष और 43 प्रतिशत महिलाएं साक्षर थीं। 2011 के जनगणना के अनुसार, बसोहली में हिंदू 83.01 प्रतिशत, मुस्लिम 16.38 प्रतिशत, अन्य 0.61 प्रतिशत हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement