Sunday, October 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. डोडा पहुंचे अरविंद केजरीवाल, बोले- 'उमर अब्दुल्ला आधे राज्य वाली सरकार चलाने के लिए ले सकते हैं सलाह'

डोडा पहुंचे अरविंद केजरीवाल, बोले- 'उमर अब्दुल्ला आधे राज्य वाली सरकार चलाने के लिए ले सकते हैं सलाह'

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल आज डोडा पहुंचे। यहां उन्होंने मेहराज मलिक को जीत दिलाने के लिए जनता को धन्यवाद दिया। इसके साथ ही उन्होंने उमर अब्दुल्ला को कहा कि वह आधे राज्य वाली सरकार चलाने के लिए उनसे सलाह ले सकते हैं।

Edited By: Amar Deep
Published on: October 13, 2024 20:48 IST
डोडा की जनता को धन्यवाद देने पहुंचे केजरीवाल।- India TV Hindi
Image Source : PTI डोडा की जनता को धन्यवाद देने पहुंचे केजरीवाल।

डोडा: आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल रविवार को जम्मू-कश्मीर के डोडा में पहुंचे। यहां उन्होंने विधानसभा चुनाव में जीतने वाले आप के इकलौते नेता मेहराज मलिक से मुलाकात की। इसके साथ ही उन्होंने नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला को भी विधानसभा चुनाव जीतने पर बधाई दी। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर जम्मू-कश्मीर जैसे ‘आधे राज्य’ को चलाने में कोई समस्या आती है तो उमर अब्दुल्ला उनसे सलाह ले सकते हैं। 

‘इंडिया’ गठबंधन का मुख्यमंत्री बनने के लिए बधाई

अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘‘उमर अब्दुल्ला अगले कुछ दिनों में जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री का पदभार संभालेंगे। मैं उन्हें ‘इंडिया’ गठबंधन का मुख्यमंत्री बनने के लिए बधाई देता हूं। हम सफल सरकार चलाने में उनका पूरा समर्थन करेंगे और उम्मीद करते हैं कि जम्मू-कश्मीर उनके नेतृत्व में विकास के पथ पर आगे बढ़ेगा। दिल्ली को आधा राज्य इसलिए कहा जाता है कि मुख्यमंत्री के पास सीमित शक्तियां होती हैं। अब उन्होंने (भाजपा) जम्मू-कश्मीर को भी आधा राज्य बना दिया है, जिसका मतलब है कि निर्वाचित सरकार के पास न्यूनतम शक्तियां हैं, जबकि उपराज्यपाल के पास अधिक शक्तियां हैं।’’ 

काम में कठिनाई आए तो सलाह ले सकते हैं उमर अब्दुल्ला

दिल्ली के पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘‘मैं उमर अब्दुल्ला से कहना चाहता हूं कि अगर उन्हें अपने काम में कोई कठिनाई आती है, तो मुझसे सलाह ले सकते हैं, क्योंकि मैंने दिल्ली में 10 साल तक सरकार चलाई है।’’ केजरीवाल ने कहा, ‘‘आप औपचारिक रूप से उमर के नेतृत्व वाली सरकार का समर्थन कर रही है और मुझे उम्मीद है कि उनकी सरकार मेहराज मलिक को जिम्मेदारी देगी ताकि वह न केवल डोडा के लिए काम कर सकें बल्कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को अपनी सेवाएं भी दे सकें।’’ अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि मेहराज मलिक ने धर्म के नाम पर जीत हासिल नहीं की है, बल्कि उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य और सड़क जैसे बुनियादी मुद्दों को उठाया है। 

डोडा का विकास चाहती है आम आदमी पार्टी 

अरविंद केजरीवास ने आगे कहा, ‘‘आम आदमी पार्टी डोडा और जम्मू-कश्मीर का विकास चाहती है। हम सांसद, विधायक, मुख्यमंत्री या प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में नहीं हैं, बल्कि हम व्यवस्था के खिलाफ लंबे संघर्ष में हैं और लोगों के जीवन स्तर में सुधार के लिए देश में एक अलग तरह की राजनीति शुरू करना चाहते हैं।’’ मेहराज मलिक को वोट देने के लिए अरविंद केजरीवाल ने लोगों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी की ऐतिहासिक जीत अगले 10 वर्षों में जम्मू-कश्मीर की स्थिति और इतिहास को बदल देगी। उन्होंने कहा, ‘‘आपने न केवल आप का बीज बोया है, बल्कि एक अलग तरह की राजनीति का बीज बोया है। आप एक पार्टी नहीं है, बल्कि एक नयी विचारधारा, नयी तरह की राजनीति का नाम है। आप गरीबों के बच्चों को शिक्षित करने के लिए स्कूल स्थापित करती है, सरकारी अस्पतालों का कायाकल्प करती है और लोगों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराती है।’’ (इनपुट- एजेंसी)

यह भी पढ़ें- 

'24 घंटे में लॉरेंस बिश्नोई जैसे दो टके के अपराधी के पूरे नेटवर्क को खत्म कर दूंगा', पप्पू यादव ने दिया चैलेंज

बाबा सिद्दीकी मर्डर केस में शामिल चौथा आरोपी गिरफ्तार, जालंधर से पकड़ा गया जिशान अख्तर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement