Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. 500 यूनिट फ्री बिजली..युवाओं को नौकरी की गारंटी, जम्मू-कश्मीर में इस पार्टी ने जारी किया घोषणापत्र

500 यूनिट फ्री बिजली..युवाओं को नौकरी की गारंटी, जम्मू-कश्मीर में इस पार्टी ने जारी किया घोषणापत्र

पूर्व मंत्री अल्ताफ बुखारी की अगुवाई वाली अपनी पार्टी ने कहा कि जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल होने पर, ‘‘हम दृढ़तापूर्वक द्विसदनीय विधायिका की बहाली की मांग करेंगे, जिसमें विधानसभा और विधान परिषद दोनों शामिल हों, जैसा कि पांच अगस्त 2019 से पहले की स्थिति थी।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: August 21, 2024 14:50 IST
अपनी पार्टी ने जारी किया घोषणापत्र - India TV Hindi
Image Source : X अपनी पार्टी ने जारी किया घोषणापत्र

श्रीनगर: ‘अपनी पार्टी’ ने जम्मू - कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए बुधवार को अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसमें यहां की संस्कृति और विशेष पहचान को संरक्षित करने के लिए संवैधानिक गारंटी के वास्ते केंद्र पर दबाव डालने और इस केंद्र शासित प्रदेश का राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए काम करने का वादा किया गया है। पार्टी के महासचिव रफी मीर ने अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ यहां एक संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणापत्र जारी किया।

घोषणापत्र में कही गई हैं ये बातें

घोषणापत्र में कहा गया है, ‘‘अपनी पार्टी कुछ पूर्वोत्तर राज्यों में अनुच्छेद 371 के प्रावधानों की तरह जम्मू कश्मीर की संस्कृति तथा विशेष पहचान को संरक्षित करने के लिए संवैधानिक गारंटी दिए जाने का दबाव बनाएगी। इसमें भूमि और नौकरी की सुरक्षा शामिल है।’’ पार्टी ने कहा कि वह राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए निरंतर काम करेगी जिसका वादा केंद्रीय गृह मंत्री ने पांच अगस्त 2019 को किया था। उसने निरस्त किए जा चुके और संशोधित कानूनों को बहाल करने का भी वादा किया। घोषणापत्र में कहा गया है, ‘‘अपनी पार्टी निरस्त किए गए या संशोधित किए गए सभी कानूनों पर दोबारा विचार करेगी और उन्हें बहाल करेगी।

भूमि की सुरक्षा और नौकरी की सुरक्षा के लिए संवैधानिक गारंटी देने का वादा

 अल्ताफ बुखारी ने कहा कि हमारी पार्टी स्थानीय युवाओं के लिए भूमि की सुरक्षा और नौकरी की सुरक्षा के लिए संवैधानिक गारंटी सुनिश्चित करेगी। पूर्ववर्ती जम्मू कश्मीर राज्य के पूर्व मंत्री अल्ताफ बुखारी की अगुवाई वाली अपनी पार्टी ने कहा कि जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल होने पर, ‘‘हम दृढ़तापूर्वक द्विसदनीय विधायिका की बहाली की मांग करेंगे, जिसमें विधानसभा और विधान परिषद दोनों शामिल हों, जैसा कि पांच अगस्त 2019 से पहले की स्थिति थी। कश्मीरी पंडितों की वापसी और पुनर्वास के मुद्दे पर पार्टी ने कहा कि वह उनकी सम्मानजनक वापसी में यकीन रखती है और अगर वह सत्ता में आती है तो इस मुद्दे के समाधान के लिए एक उच्च समिति बनाएगी।

मंत्रिमंडल और मुख्यमंत्री की शक्तियां बहाल कराने का वादा

पार्टी ने कहा कि वह ऐसे आरोपियों की तत्काल रिहाई सुनिश्चित कराने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी जो जघन्य अपराधों में शामिल नहीं हैं। उसने कहा कि अपनी पार्टी जम्मू कश्मीर में स्थायी शांति के अनुकूल माहौल बनाएगी। पार्टी ने यह भी कहा कि वह मंत्रिमंडल और मुख्यमंत्री की शक्तियां बहाल करने के लिए काम करेगी, जिन्हें हाल में केंद्र द्वारा उपराज्यपाल को सौंप दिया गया है।

 500 यूनिट बिजली फ्री और 4 रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त देने का वादा

पार्टी ने कश्मीर में सर्दी (अक्टूबर से मार्च) और जम्मू में गर्मी (अप्रैल से सितंबर) तक प्रत्येक घर को हर महीने 500 यूनिट निशुल्क बिजली उपलब्ध कराने का भी वादा किया। उसने कहा कि अपनी पार्टी प्रत्येक बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे के) परिवार और एएवाई (अंत्योदय अन्न योजना वाले) परिवार को हर साल चार निशुल्क एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराएगी।

इनपुट- भाषा 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement