Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. अमरनाथ यात्रा: नहीं हो पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, समय से पहले पिघला शिवलिंग, आज के लिए यात्रा स्थगित

अमरनाथ यात्रा: नहीं हो पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, समय से पहले पिघला शिवलिंग, आज के लिए यात्रा स्थगित

अमरनाथ गुफा में बढ़ती गर्मी का असर शिवलिंग पर साफ दिखाई पड़ा है। शिवलिंग पूरी तरह से पिघल गया है। ऐसे में श्रद्धालुओं को बाबा बर्फानी के दर्शन नहीं हो सकेंगे।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: July 06, 2024 9:54 IST
Amarnath Yatra - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अमरनाथ गुफा में पिघला शिवलिंग

श्रीनगर: अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। अमरनाथ गुफा में बढ़ती गर्मी की वजह से शिवलिंग समय से पहले पिघल गया है। ऐसे में श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन नहीं कर पाएंगे। खराब मौसम के कारण आज अमरनाथ यात्रा बालटाल और पहलगाम दोनों मार्गों से स्थगित कर दी गई है। मौसम ठीक होते ही यात्रा को फिर से शुरू कर दिया जाएगा। 

इस साल कितने श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

इस साल अब तक डेढ़ लाख से ज़्यादा श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं। यात्रा 19 अगस्त तक जारी रहेगी। यात्रा के पहले सप्ताह में रिकॉर्ड 1.51 लाख यात्रियों ने दर्शन किए, लेकिन नए अमरनाथ यात्रियों को निराशा हुई क्योंकि पवित्र गुफा में बर्फ का शिवलिंग पूरी तरह पिघल गया है।

शिवलिंग पिघलने पर अधिकारियों ने क्या कहा?

अधिकारियों का कहना है कि पिछले एक सप्ताह के दौरान बहुत अधिक तापमान के कारण पिघलने की प्रक्रिया तेज हो गई है। 2008 के बाद यह पहली बार है कि यात्रा के पहले 10 दिनों के भीतर बर्फ का शिवलिंग पूरी तरह से गायब हो गया है। इस साल यात्रा 52 दिनों की है और 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त को ख़त्म होगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement